मिस्र में मंदिर की खुदाई से मिली बुद्ध की प्राचीन मूर्ति, भारत को लेकर खुला बड़ा रहस्य

[ad_1]

हाइलाइट्स

मिस्र के बेर्निस के प्राचीन बंदरगाह में बुद्ध की एक मूर्ति की खोज की गई है
पोलिश-अमेरिकी मिशन ने “बेर्निस में प्राचीन मंदिर में खुदाई के दौरान रोमन काल की मूर्ति” की खोज की
खोज से रोमन युग के दौरान मिस्र और भारत के बीच व्यापार संबंधों की मौजूदगी के महत्वपूर्ण संकेत मिले

काइरो. मिस्र के एक बंदरगाह में बुद्ध की प्राचीन मूर्ति मिली है जो भारत के साथ उसके प्राचीन संबंधों को दर्शाती है. लाल सागर पर मिस्र के बेर्निस के प्राचीन बंदरगाह में बुद्ध की एक मूर्ति की खोज की गई है, जो रोमन साम्राज्य के तहत भारत के साथ व्यापार संबंधों पर प्रकाश डालती है. न्यूज़ एजेंसी AFP की एक रिपोर्ट के मुताबिक मिस्र के पुरावशेष मंत्रालय के एक बयान में बुधवार को कहा गया कि एक पोलिश-अमेरिकी मिशन ने “बेर्निस में प्राचीन मंदिर में खुदाई के दौरान रोमन काल की मूर्ति” की खोज की.

मिस्र की सर्वोच्च पुरावशेष परिषद के प्रमुख मुस्तफा अल-वजीरी ने बताया कि इस खोज से रोमन युग के दौरान मिस्र और भारत के बीच व्यापार संबंधों की मौजूदगी के महत्वपूर्ण संकेत मिले हैं. प्रतिमा, जिसके दाहिने हिस्से का हिस्सा और उसका दाहिना पैर गायब है, ऊंचाई में 71 सेंटीमीटर (28 इंच) है और बुद्ध को उनके सिर के चारों ओर एक प्रभामंडल और उनके बगल में एक कमल के फूल के साथ चित्रित करती है. वजीरी ने कहा कि बेरेनिस रोमन युग के मिस्र में सबसे बड़े बंदरगाहों में से एक था, और अक्सर मसालों, अर्ध-कीमती पत्थरों, वस्त्रों और हाथी दांत से लदे भारत के जहाजों के लिए गंतव्य था.

राजनीतिक अशांति और कोविड महामारी के वर्षों के बाद अपने महत्वपूर्ण पर्यटन उद्योग को पुनर्जीवित करने के प्रयासों के बीच मिस्र ने हाल के वर्षों में कई प्रमुख पुरातात्विक खोजों का अनावरण किया है. सरकार की योजना 2028 तक प्रति वर्ष 30 मिलियन पर्यटकों को आकर्षित करने की है, जो महामारी से पहले 13 मिलियन से अधिक थी. हालांकि अभी भी कई खोजे गए आकर्षण स्थलों पर उद्घाटन नहीं हो सका है.

Tags: Egypt, Gautam Buddha, India, Tourism

[ad_2]

Source link