मारुति की eVX से टाटा सिएरा तक, ऑटो एक्सपो में इन इलेक्ट्रिक कारों ने बिखेरा जलवा

[ad_1]

हाइलाइट्स

ऑटो एक्सपो 2023 में कई ईवी से पर्दा उठा.
कई ब्रांड्स अपनी EV शोकेस कर चुके हैं.
मारुति, टाटा भी अपनी ईवी पेश कर चुके हैं.

नई दिल्ली. ऑटो एक्सपो 2023 में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी सॉल्यूशंस पर काफी जोर दिया गया. ऑटोमोटिव इवेंट के 16वें संस्करण में मारुति सुजुकी के eVX से लेकर टोयोटा bZ4X, BYD सील और Kia EV9 तक फ्यूचर के EVs (इलेक्ट्रिक वाहन) की एक रेंज शोकेस की गई. यहां, हम उन टॉप 5 नई इलेक्ट्रिक एसयूवी के बारे में बता रहे हैं जो नियर फ्यूचर में भारत आने वाली हैं.

मारुति सुजुकी ईवीएक्स
इस इवेंट में Maruti Suzuki eVX कॉन्सेप्ट ब्रांड का शोस्टॉपर था. कोडनेम YV8, इलेक्ट्रिक SUV देश में इंडो-जापानी ऑटोमेकर का पहला बोर्न-इलेक्ट्रिक मॉडल होगा. इसका फाइनल प्रोडक्शन मॉडल 2025 में बाजार में लॉन्च होगा और इसे हुंडई क्रेटा ईवी के खिलाफ रखा जाएगा जो वर्तमान में अपने शुरुआती स्टेज में है.

यह भी पढ़ें : टाटा की ‘बादशाहत’ को चुनौती देने आ रही नई ‘सस्ती’ इलेक्ट्रिक कार, जानें कब होगी लॉन्च

टाटा हैरियर ईवी
टाटा हैरियर ईवी भारत में बहुप्रतीक्षित अपकमिंग इलेक्ट्रिक एसयूवी में से एक है. इस मॉडल ने पहली बार 2023 ऑटो एक्सपो में कॉन्सेप्ट फॉर्म में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी. कार निर्माता ने पुष्टि की है कि ईवी 2024 में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी. यह ओमेगा प्लेटफॉर्म के भारी री-इंजीनियर्ड वर्जन – टाटा के जेन ईवी आर्किटेक्चर पर बनाया गया है.

यह भी पढ़ें : डीजल-पेट्रोल की छुट्टी, हाइड्रोजन से चलती है यह कार, 640 किमी की ताबड़तोड़ रेंज

टाटा सिएरा
टाटा सिएरा का प्रोडक्शन रेडी मॉडल 2025 में भारतीय सड़कों पर उतरेगा. नई सिएरा एसयूवी को पेट्रोल इंजन के साथ भी पेश किया जाएगा. कार निर्माता ने अभी तक अपने इलेक्ट्रिक पावरट्रेन सिस्टम के स्पेसिफिकेशन का खुलासा नहीं किया है. यहां इसका सीधा मुकाबला महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन से होगा.

टाटा कर्व
Tata Motors ने Auto Expo 2023 में अपने निकट उत्पादन अवतार में Curvv SUV कूप का प्रदर्शन किया. मॉडल 2024 में बिक्री के लिए जाएगा और Hyundai Creta, Kia Seltos, Maruti Grand Vitara और Toyota Hyryder समेत मिड-साइज की SUV से टक्कर लेगा.

Tags: Auto Expo, Auto News, Car Bike News

[ad_2]

Source link