मानसून में सीज़नल फ्लू से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 ड्राई फ्रूट्स

[ad_1]

हाइलाइट्स

सीज़नल फ्लू से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ड्राई फ्रूट्स
इम्यूनिटी बेहतर करने में कारगर है ड्राई फ्रूट्स

Dry Fruits for Monsoon: चिलचिलाती गर्मी के बाद मानसून दस्‍तक दे चुका है. बारिश की बूंदें जहां हमें गर्मी से राहत पहुचाने का काम कर रही हैं, वहीं इस मौसम में कई तरह की बैक्टीरियल और वायरल इंफ्रेक्‍शन का खतरा भी बढ़ गया है. इस मौसम में लोग कीड़ों के डर से कई पत्तेदार सब्ज़ियां खाने से बचते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताते हैं अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स को शामिल कर बीमारियों को कैसे दूर रख सकते हैं.

हेल्‍दीफाईमी के मुताबिक, ड्राई फ्रूट्स में भरपूर मात्रा में न्‍यूट्रिशन और विटामिन्‍स पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर की इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं और बीमारियों से लड़ने की क्षमता देते हैं. आइए जानते है कि मानसून में किन ड्राई फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

मॉनसून में इन ड्राई फ्रूट्स का करें सेवन

बादाम
बादाम में ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो इम्यून पावर को बूस्ट करने में आपकी मदद कर सकते हैं. मानसून में अगर आप बादाम को स्नैक्स के रूप में खाएं, तो आपका शरीर बीमारियों से बचे रहने में सक्षम बनेगा.

इसे भी पढ़ें: हड्डियों की मजबूती के लिए कारगर है मशरूम, इस तरह करें आहार में शामिल

काजू
काजू में विटामिन E और विटामिन B6 भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए फायदेमंद हो सकता है. इम्यून पावर बूस्ट करने के साथ-साथ काजू कोलेस्ट्रॉल फ्री होता है, जो आपके दिल को स्वस्थ रखता है.

किशमिश
अंगूर को सुखाकर तैयार किया गया किशमिश इम्यूनिटी के लिए पॉवर बूस्ट की तरह काम करता है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो बीमारियों से लड़ने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

अखरोट
नियमित रूप से अगर आप अखरोट का सेवन करें, तो आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है. ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर अखरोट आपकी सेहत का हर तरह से ख्‍याल रखता है.

इसे भी पढ़ें: डेंगू से ठीक होने के बाद भी लंबे समय तक रह सकते हैं ये 5 साइड इफेक्ट

 पिस्ता
पिस्‍ता में भी एंटी ऑक्सीडेंट्स भरपूर पाया जाता है. पिस्ता पोटैशियम, मैग्नीशियम, फाइबर और विटामिन B6 से भरपूर होता है, जो इम्यून पावर को बूस्ट करने के लिए ज़रूरी होते हैं.

बरसात के मौसम में अगर आप रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करना चाहते हैं तो जरूर इन ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें. ये किसी भी तरह की सीजनल एलर्जी से आपको बचाएंगे और बीमारियों को दूर रखेंगे.

Tags: Health, Lifestyle, Monsoon

[ad_2]

Source link