मानसून में त्वचा की हर समस्‍या का समाधान है दही, इस तरह करें इस्तेमाल

[ad_1]

Monsoon Skin Care Tips: मानसून के मौसम में स्किन को अधिक देखभाल की जरूरत पड़ती है.  इनकी देखभाल के लिए हम जितना हो सके नेचुरल चीजों का प्रयोग करें  उतना बेहतर होता है. ऐसी ही एक चीज है जिसके प्रयोग से हम स्किन की ऑल इन वन देखभाल कर सकते हैं और वो है दही का प्रयोग. जी हां, दही हमारी स्किन को हेल्‍दी बनाने और प्रॉब्‍लम फ्री रखने में काफी सहायक हो सकती है. दही के गुणों की बात करें तो इसमें कैल्शियम, प्रोटीन और विभिन्न आवश्यक विटामिन्स होते हैं.

इसमें मौजूद विटामिन सी, डी, ए आदि स्किन के लिए काफी लाभदायक (Benefits) होते हैं. वहीं इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने में काफी फायदेमंद है और एजिंग के लक्षण को भी दूर रखता है. लैक्टिक एसिड त्वचा को कोमल बनाने इसके अलावा चेहरे पर ग्‍लो को बढाने और मुंहासों को रोकने में भी सक्षम है. तो आइए जानते हैं इसके प्रयोग का अलग अलग तरीका.

त्वचा पर ऐसे करें दही का इस्तेमाल

दही और नींबू का फेशियल
सबसे पहले एक कटोरी में दही लें और इसमें एक छोटा नींबू निचोड़ लें. अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर कम से कम 20 मिनट तक मसाज करें. फिर इसे सादे पानी से धो लें. इससे आपके चेहरे की टैनिंग हटेगी और चेहरा ग्‍लो करेगा.

इसे भी पढ़ें: मानसून में स्किन केयर के लिए इस तरह से इस्तेमाल करें राजमा, मिनटों में आएगा फेस पर ग्लो

दही और बेसन स्क्रबर
इन दोनों की मदद से त्वचा को एक्सफोलिएट किया जा सकता है. इसे बनाने के लिए आप एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच दही लें और इसमें एक चम्मच बेसन मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद धो लें.

दही और हल्‍दी का फेस पैक
हल्‍दी में जीवाणुरोधी और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जिससे चेहरे पर पिंपल्‍स आदि की समस्‍या को कम किया जा सकता है. ऐसे में आप 2 बड़ा चम्मच दही लें और उसमें आधा चम्मच हल्दी मिलाएं. अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक सूखने छोड़ दें. इसके बाद हल्‍के हाथों से मसाज करें और पानी से धो दें.
इसे भी पढ़ें : चेहरे पर नेचुरली बढ़ाना है ग्‍लो तो करें स्किन फास्टिंग, जानें इसके फायदे

दही और शहद से करें मॉइस्चराइज
अगर चेहरे पर ड्राइनेस आ गई है तो आप दही के साथ शहद का प्रयोग करें. यह चेहरे को मुलायम, पोषित और कोमल बनाएगा. इसके लिए आप थोड़ा सा दही लें और उसमें शहद मिलाएं. अब इसे पूरे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद धो लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Monsoon, Skin care

[ad_2]

Source link