माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए उमड़ रही भीड़ को संभालना हुआ मुश्किल, यात्रा पर्ची भी बंद,

[ad_1]

कटरा. जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के रियासी जिले में त्रिकुटा पहाड़ियों पर स्थित वैष्णो देवी मंदिर (Maa Vaishno Devi Mandir) में इन दिनों श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिल रही है. बीते कई दिनों से धर्म नगरी कटरा और मां वैष्णो देवी के द्वार में श्रद्धालु बेहद ज्यादा संख्या में पहुंच रहे हैं. हजारों की संख्या में पहुंच रहे इन श्रद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रित करना भी काफी मुश्किल हो रहा है. वहीं देश में बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों के चलते हालात और भी मुश्किल हो रहे हैं. बता जा रहा है कि माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड प्रशासन ने एहतियातन यात्रा पर्ची को बंद कर दिया है.

मां वैष्णो देवी मंदिर में हमेशा भीड़ रहती है लेकिन कोविड और हाल ही में हुई दुर्घटना के बाद से ही इसे नियंत्रित करने के तमाम प्रयास किए गए थे. इससे पहले 2022 के पहले दिन भारी भीड़ के चलते भवन में भगदड़ मची थी जिसमें कुछ श्रद्धालुओं की मौत हुई थी और कुछ श्रदालु जख्मी हुए थे. अब एक बार फिर से भवन में भारी भीड़ देखने को मिल रही है और श्राइन बोर्ड प्रशासन लगातार अनाउंसमेंट कर रहा है. श्रद्धालुओं से अपील की जा रही है कि जिन श्रद्धालुओं ने दर्शन कर लिए हैं वह नीचे कटरा की ओर पहुंचें.

नवरात्र में पहुंचे 3 लाख से ज्यादा लोग
बताया जा रहा है कि पिछले पांच सालों के मुकाबले साल के शुरुआती तीन महीनों में इस बार सबसे ज्यादा श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दर्शन करने पहुंच रहे हैं. माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के अनुसार, नवरात्रों में माता वैष्‍णो देवी के दर्शन के लिए भक्‍तों की भारी भीड़ रही. बोर्ड के अनुसार, नवरात्रों के पावन 9 दिनों में माता वैष्णो देवी मंदिर में 3.20 लाख श्रद्धालुओं ने माथा टेककर आशीर्वाद लिया.

बता दें पिछले साल हुए हादसे के बाद श्राइन बोर्ड ने पिछले साल ही श्रद्धालुओं के लिए विशेष आरएफआईडी कार्ड सुविधा की शुरुआत की थी. इससे हर समय श्रद्धालु माता वैष्‍णो देवी श्राइन बोर्ड की नजर में रहते हैं. इन कार्डों के जरिए भवन या फिर रास्ते में कोई भी आपदा आने पर यात्रियों को ढूंढने में मुश्किल नहीं होती है.

गौरतलब है कि गत वर्ष माता वैष्णो देवी मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण मची भगदड़ में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई थी और 13 अन्य घायल हो गए थे.

Tags: Jammu kashmir, Mata Vaishno Devi

[ad_2]

Source link