माइक्रोवेव में कहीं आप भी तो नहीं पकाते अंडा? आज से ही कर दें बंद! जान लें चौंकाने वाली वजह

[ad_1]

हाइलाइट्स

माइक्रोवेव से अंडा निकालने के बाद भी अंदर से पकता रहता है.
माइक्रोवेव में छिलके वाला अंडा पकाने से फटने की आशंका रहती है.

Shelled Eggs Cooking In Microwave: माइक्रोवेव के बढ़ते चलन के बीच अब बहुत से घरों में खाना पकाने या गर्म करने के लिए माइक्रोवेव का इस्तेमाल किया जाने लगा है. खाना पकाने या गर्म करने के दौरान बहुत से लोगों को इस बात की ठीक से जानकारी नहीं है कि किस चीज को किस तरह से माइक्रोवेव में कुक किया जाना चाहिए. अंडा भी इनमें से ही एक है. बता दें कि शेल्ड एग यानी छिलके सहित अंडे को अगर माइक्रोवेव में सीधे पकाने के लिए रख दिया जाए तो ये काफी घातक साबित हो सकता है.
जानकारों के मुताबिक माइक्रोवेव में अंडे को पकाना बड़ी परेशानी का सबब बन सकता है. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक हाल ही में टिकटॉक पर एक वीडियो काफी वायरल हुआ है जिसमें एक महिला माइक्रोवेव में अंडा पका रही थी और अंडा अचानक एक्प्लोड हो गया. इससे महिला का चेहरा काफी झुलस गया.

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज का दुश्मन है ये किचन मसाला, हार्ट और किडनी के खतरे को करता है कम, इम्युनिटी भी होगी बूस्ट

महिला ने बताई आपबीती
इंडिपेंडेंट डॉट यूके के मुताबिक वीडियो बनाने वाली महिला ने जब गर्म अंडे पर ठंडी चम्मच लगाई तो ये फाउंटेन की तरह फूटा और महिला के चेहरे के दाएं हिस्से में उड़कर लगा. महिला के अनुसार ये काफी दर्दनाक था और जीवन का सबसे खराब अनुभव रहा. महिला कहती हैं कि उन्होनें केतली को पानी से आधा भरकर गर्म किया और उसमें नमक और अंडा डालकर माइक्रोवेव में एक मिनट के लिए रख दिया. अंडा एक मिनट में नहीं पका तो उन्होंने उसे एक मिनट और रखा, इसके बाद ही अंडा अचानक फूट गया.

माइक्रोवेव में अंडा पकाना बन सकता है मुसीबत
अंडा फूटने की वीडियो वायरल होने के बाद ये कई लोगों के लिए सबक की तरह हो सकता है. एक्सपर्ट मानते हैं कि अंडे को उनके शेल के साथ माइक्रोवेव में पकाना घातक हो सकता है. गोदरेज मेमोरियल हॉस्पिटल, मुंबई की योगिता चव्हाण कहती हैं ‘अंडे को पकाने का ये एक घातक तरीका हो सकता है, क्योंकि अंडे का खोल हीट और स्टीम को होल्ड करता है जो कि बाद में उबले अंडे में विस्फोट कर सकता है.’ सामान्य शब्दों में अंडे को माइक्रोवेव से निकालने के बाद भी ये लगातार कुक होता रहता है.

इसे भी पढ़ें: शरीर में ताकत भरने के लिए इन 5 नेचुरल फूड का करें सेवन, स्टेमिना बूस्टर का काम करेंगे ये, होंगे कई फायदे

Tags: Food, Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link