महिलाओं के लिए अमृत है यह हरी सब्जी, कीमत केवल 30 रुपये, प्रेग्नेंसी में रामबाण, ब्रेस्ट कैंसर से भी करती बचाव

[ad_1]

home / photo gallery / lifestyle / महिलाओं के लिए अमृत है यह हरी सब्जी, कीमत केवल 30 रुपये, प्रेग्नेंसी में रामबाण, ब्रेस्ट कैंसर से भी करती बचाव

Fava Beans Health Benefits: सेहतमंद रहने के लिए हरी सब्जियों का सेवन अधिक फायदेमंद है. इनमें तमाम ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. फावा बीन्स इनमें से एक है. इसको बाकला के नाम से भी जाना जाता है. आपने फ्रेंच बींस, ग्वार फली और सेम की सब्जी का सेवन तो जरूर किया होगा. लेकिन क्या आपने कभी बाकला की सब्जी खाई है? दरअसल, मटर की तरह दिखने वाली ये बीन्स प्रोटीन, फाइटो न्यूट्रीएंट्स, कॉपर, एमिनो एसिड, विटामिन बी, फाइबर और मैग्नीशियम से भरपूर होती है. यह शरीर में जरूरी मिनरल्स पहुंचाने का काम करती है. कई लोग इसकी पत्तियां भी सब्जी बनाने में इस्तेमाल करते हैं. आइए रिजेंसी हॉस्पिटल लखनऊ की डाइटिशियन रितु त्रिवेदी से जानते हैं बाकला खाने फायदों के बारे में-

01

Canva

एनीमिया से बचाए: डाइटिशियन रितु त्रिवेदी बताती हैं कि, फावा बीन्स के नियमित सेवन से शरीर में खून की कमी दूर होती है और एनीमिया के लक्षणों में कमी आती है. दरअसल, इसमें आयरन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने में मदद करता है. इसके नियमित सेवन से शरीर में खून की कमी दूर हो सकती है.  (Image- Canva)

02

Canva

प्रेग्नेंसी में फायदेमंद: बाकला की सब्जी का सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए अधिक फायदेमंद होता है. इसमें कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं, जो प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए बहुत जरूरती होते हैं. इसमें फोलेट भी मौजूद होता है, जो शिशु के मानसिक विकास और रीढ़ की हड्डी के विकास के लिए बहुत जरूरी होता है.  (Image- Canva)

03

Canva

ब्रेस्ट कैंसर से बचाए: डाइटिशियन के मुताबिक, बाकला यानी फावा बीन्स में कैंसर से लड़ने वाले पोषक तत्व पाए जाते हैं. ऐसे में इसके सेवन से महिलाओं में होने वाले ब्रेस्ट कैंसर से बचाव हो सकता है. बता दें कि, बाकला में विटामिन बी और विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो ब्रेस्ट कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं.  (Image- Canva)

04

Canva

वजन और कोलेस्ट्रॉल घटाए: फावा बीन्स का नियमित सेवन मोटापा कम करने में मदद करता है और कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रखता है. दरअसल फावा बीन्स में कोलेस्ट्रॉल और सेचुरेटेड फैट नहीं होता है जबकि फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, इसीलिए इसके सेवन से वजन को नियंत्रण में रखने में सफलता मिलती है. इसमें मौजूद इसमें कॉपर, पोटैशियम, विटामिन बी6, थायमिन से शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व प्राप्त होते हैं.  (Image- Canva)

05

Canva

शुगर लेवल कंट्रोल करे: हेल्थ लाइन के अनुसार फावा बीन्स के सेवन से शुगर के जोखिम कम होने में मदद मिलती है क्योंकि फावा बींस में एंटीडायबिटीक गुण होते हैं. दरअसल फावा बीन्स में विसिने और डिवीसीन नामक कंपाउंड इसे एंटीडायबिटिक बनाते हैं. इसके नियमित सेवन से डायबिटीज रोगियों को फायदा मिलता है.  (Image- Canva)

अगली गैलरी

अगली गैलरी

[ad_2]

Source link