महिलाएं अपनी हेल्थ से जुड़े इन 5 लक्षणों को कभी न करें नरजअंदाज, वरना बढ़ जाएगी परेशानी

[ad_1]

हाइलाइट्स

थकान हार्ट, किडनी, लिवर, ब्‍लड या फर्टिलिटी की समस्या का संकेत हो सकता है.
पीरियड के दौरान गैस बनना, पेट दर्द, ब्‍लीडिंग एंडोमेट्रियोसिस का लक्षण हो सकता है.

Women Common Health Problems: कहते हैं कि महिलाओं का स्वास्थ्य उनकी पूंजी होती है, लेकिन अक्सर महिलाएं अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देती हैं. इसकी सबसे कॉमन वजह समय की कमी, काम या घर से संबंधित तनाव, जागरुकता की कमी और यौन स्वास्थ्य के बारे में बात करने में झिझक आदि हैं. महिलाओं को ये जानना जरूरी है कि उनकी सामान्य से दिखने वाली स्वास्थ्य समस्याएं आने वाली बड़ी विपदा का अलार्म हो सकती है. हम यहां आपकी सेहत से जुड़ी कुछ ऐसी सामान्‍य हेल्‍थ समस्‍याओं के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिन्‍हें महिलाओं को बिलकुल भी इग्‍नोर नहीं करना चाहिए.

महिलाएं कभी न करें इन प्रॉब्‍लम्स को इग्‍नोर

तेजी से वजन कम होना- एमफाइन के मुतबिक, अचानक तेजी से वजन कम हो जाने से हो सकता है कि आप खुश हो रहीं हों, लेकिन ये टीबी, कैंसर या थायरॉयड जैसी बीमारियों का संकेत हो सकता है. यही नहीं, अगर अचानक से वजन बढ़ रहा है तो ये पीसीओडी या थायराइड के कारण हो सकता है.

ये भी पढ़ें: ग्रीन टी और नींबू को एकसाथ मिलाकर पीने से मिलेंगे ये 5 बड़े फायदे

लगातार थकान- अगर आप 8 घंटे की नींद लेने के बाद भी थकान महसूस करती हैं तो इसे भी इग्‍नोर ना करें.  क्‍योंकि ये हार्ट, किडनी, लीवर, ब्‍लड या फर्टीलिटी की समस्या का संकेत हो सकता है.

चक्‍कर आना, सिर में दर्द- अगर आपको थकान की वजह से चक्‍कर आना, सिर में दर्द या सांस फूलने की समस्‍या होती है तो इसकी एक वजह तनाव हो सकता है. लेकिन अगर ये लक्षण बहुत अधिक दिख रहा है तो ये विटामिन और आयरन की कमी के कारण हो सकता है. इसके अलावा ये आपके हार्ट में समस्‍या का भी कारण हो सकता है.

अत्‍यधिक बालों का झड़ना- दिनभर में 50 से 100 बार गिरना सामान्‍य बात है लेकिन अगर बहुत अधिक बाल गिर रहे हैं तो ये ऑटो इम्‍यून सिस्‍टम डिस्‍ऑर्डर या थायरॉइड का लक्षण भी हो सकता है.

ये भी पढ़ें: ब्लड प्रेशर, जेनेटिक परेशानी भी बन सकती है Sudden हार्ट अटैक की वजह

गैस की समस्‍या- पीरियड के पहले महिलाओं में गैस की समस्‍या भी एक बहुत ही कॉमन समस्‍या है. लेकिन अगर ये लंबे समय तक रहता है और गैस बनने के साथ साथ दर्द, अधिक ब्‍लीडिंग आदि हो तो ये एंडोमेट्रिओसिस का लक्षण हो सकता है. यह ओवरियन कैंसर का कारण भी बन सकता है.

मेंस्ट्रुअल साइकिल में बार बार बदलाव- यह भी एक बहुत ही कॉमन समस्‍या है जो किसी भी महिला के साथ हो सकता है. लेकिन कई बार ये लक्षण यूटेरिन फाइब्रोआइड, पॉलिसिस्टिक ओवरियन सिंड्रॉम, थायराइड की समस्‍या के कारण भी हो सकता है.

Tags: Health, Lifestyle, Women Health

[ad_2]

Source link