मणिपुर हिंसा: ‘उग्रवादियों’ ने मेइती समुदाय के घरों में लगाई आग, 5000 लोग हुए बेघर- संगठन का दावा

[ad_1]

इंफाल. मणिपुर में भड़की हिंसा के बाद हालात बिगड़े हुए हैं. मेइती समुदाय के लिए काम करने वाले संगठन पीपुल्स अलायंस फॉर पीस एंड प्रोग्रेस, मणिपुर (PAPP) ने सोमवार को दावा किया कि राज्य के हिंसा प्रभावित चुराचंदपुर जिले में समुदाय के 5000 लोग बेघर हो गए हैं. पूर्वोत्तर राज्य में 3 मई को सांप्रदायिक हिंसा भड़क उठी थी, जब मेइती समुदाय और कुकी जनजाति के लोग अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा देने की मेइती की मांग को लेकर आपस में भिड़ गए थे, जिसमें कम से कम 54 लोगों की मौत हो गई थी.

पीपुल्स अलायंस फॉर पीस एंड प्रोग्रेस संगठन ने एक बयान में आरोप लगाया कि चुराचांदपुर में सामुदायिक बस्ती क्षेत्र में मेइती के सभी घरों को उग्रवादियों द्वारा समर्थित सशस्त्र नागरिकों द्वारा जला दिया गया है. उन्होंने कहा, ‘मेइती लोग चुराचांदपुर जिला मुख्यालय के डीसी कार्यालय में शरण लिए हुए हैं, जहां सुरक्षा बहुत ढीली है. अब तक किसी भी शरणार्थी को निकाला नहीं गया है.’ इसमें कहा गया है कि समुदाय के 5,000 लोग बेघर हो गए हैं.


म्यांमार में शरण ले रहे हैं मेइती

संगठन ने यह भी दावा किया कि मोरेह शहर में लगभग हर मेइती का घर जला दिया गया है और कुछ मेइती म्यांमार में शरण ले रहे हैं, जबकि अन्य खुदेंगथाबी में असम राइफल्स के शिविर में शरण ले रहे हैं. यह झड़प तब शुरू हुई जब कुकी समुदाय ने मेइती समुदाय की मांग के विरोध में राज्य के 10 पहाड़ी जिलों में प्रदर्शन का आयोजन किया. अधिकारियों ने बताया कि हिंसा प्रभावित इलाकों से अब तक 23,000 लोगों को बचाया गया है और उन्हें सैन्य चौकी एवं राहत शिविरों में ले जाया गया है.

Tags: Churachandpur, How many death in manipur violence, Imphal latest news, Imphal news, Manipur cm, Manipur latest news, Manipur meitei community, Manipur News, Manipur social violence, Manipur tribal, Manipur violence, Manipur violence update, Meitei community, Moreh city, Why violence broke out in manipur, चुराचांदपुर, मणिपुर हिंसा, मोरेह में ‘उग्रवादियों’ ने मेइती समुदाय के घरों में लगाई आग

[ad_2]

Source link