भूल जाएं महंगी दवा, बीमारियों से आर-पार की लड़ाई में डाइनामाइट है एंटी-इंफ्लामेटरी फूड, हर दुखती रग का इलाज

[ad_1]

Anti-inflamatory Foods: हमारा शरीर असंख्य कोशिकाओं से बना है. इन सभी कोशिकाओं तक पोषक तत्व और ऑक्सीजन का पहुंचना जरूरी है. जब पोषक तत्वों की इन कोशिकाओं में कमी होने लगती है तो हमें तरह-तरह की परेशानियां होती है. हम कमजोर हो जाते हैं, ताकत कम लगती है, थकान रहती है, बदन में दर्द करता है आदि, आदि. दूसरी ओर इन कोशिकाओं पर खून के माध्यम से बाहरी असंख्य चीजों का हमला होता रहता है. इनमें सूक्ष्मजीव, बैक्टीरिया, पौधे से निकले पोलेन, केमिकल आदि कोशिकाओं में पहुंचकर हमला करता रहता है. इन असंख्य चीजों से हमारा इम्यून सिस्टम हमें बचाता है. जब इम्यूनिटी कमजोर होती है तब कोशिकाएं घायल हो जाती है और हमें तरह-तरह की बीमारियां लग जाती है. इन हमलों से बचाने के लिए एंटी-इंफ्लामेटरी फूड डायनामाइट की तरह काम करता है. यानी डायनामाइट की तरह इन सूक्ष्मजीवों को साफ करता रहता है.

एंटी-इंफ्लामेटरी फूड है क्या
अक्सर हमें बदन में दर्द करता है, थकान होती है, कमजोरी होती है. कभी आपने सोचा है कि ऐसा क्यों होता है? इसकी मुख्य वजह है कि कोशिकाओं के अंदर घुसकर इन असंख्य सूक्ष्मजीवों का हमला. इन जीवों के हमले से कोशिकाओं का अंदरुनी तंत्र बिगड़ने लगता है जिसके कारण कोशिकाओं में इंफ्लामेशन या पस या सूजन जैसा बनने लगता है. यहीं इंफ्लामेशन यदि ज्यादा हो जाए तो यह कैंसर, डायबिटीज, अर्थराइटिस, हार्ट डिजीज, डिमेंशिया आदि बीमारी का कारण भी बन जाता है. एंटी-इंफ्लामेशन फूड का मतलब इस इंफ्लामेशन को खत्म करने वाले फूड. एंटी-इंफ्लामेशन फूड से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है जिससे बाहरी हमले के दौरान सूक्ष्मजीवों का खात्मा हो जाता है.

इसे भी पढ़ें-रोजाना कितना जूस पीना चाहिए? कितने गिलास की है लिमिट, क्या ज्यादा पीने से होगा नुकसान, डॉक्टर से जानें सही बात

एंटी-इंफ्लामेशन फूड से बीमारियां नहीं पनपती
हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के मुताबिक कई रिसर्च में यह साबित हो चुका है कि एंटी-इंफ्लामेटरी फूड से कैंसर, हार्ट डिजीज, डायबिटीज, अर्थराइटिस, डिप्रेशन, अल्जाइमर जैसी क्रोनिक बीमारियों को पनपने का खतरा बहुत कम हो जाता है. हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के डॉ. फ्रांक हू बताते हैं कि कई अध्ययनों में यह साबित हो चुका है कि कई ऐसे फूड हैं जिनमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होता है और वे इन बीमारियों को पनपने से रोकने में महंगी दवाइयों से कहीं अधिक कारगर है.

एंटी-इंफ्लामेटरी वाले फूड
अव सवाल है कि एंटी-इंफ्लामेटरी फूड कौन-कौन से हैं. ये फूड बहुत सस्ती है और कहीं भी मिल जाता है. इसे आप भी खाते हैं लेकिन अगर इसे नियमित तौर पर खाया जाए तो कई बीमारियों का खतरा अपने आप टल जाता है. हार्वर्ड मेडिकल हेल्थ के मुताबिक टमाटर, ऑलिव ऑयल, हरी पत्तीदार सब्जियां, पालक, केल, कोलार्ड आदि, नट्स, बादाम, अखरोट, फैटी फिश जैसे सेलमन, मेकरेल, टूना, सार्डिन आदि, ताजा फल जैसे स्ट्राबेरी, ब्लूबेरी, जामुन, चेरी, संतरा, कीवी आदि में पर्याप्त मात्रा में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होता है. इसलिए इन फूड का नियमित सेवन करने से बीमारियां पनपने की आशंका बहुत कम रहती है.

इसे भी पढ़ें-जीवन में एक बार इस फल को जरूर करें ट्राई, थाईलैंड में कहा जाता है किंग ऑफ फ्रूट, जड़, छिल्का, पत्तियां हर चीज में औषधि

Tags: Eat healthy, Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link