बच्चों की आंखों से चश्मा हटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, आंखों की परेशानी होगी दूर

[ad_1]

आंखों की देखभाल: आंखों पर चश्मा लगना पुराने समय में बुढ़ापा आने की निशानी होती थी. लेकिन आजकल तो छोटे-छोटे बच्चों के भी चश्में लग जाते हैं. आजकल सभी की लाइफस्टाइल और खान-पान ऐसा हो गया है, जिससे बच्चों को कम उम्र में ही चश्मा लग जाता है. उनकी आंखें कमजोर हो जाती है,और बिना चश्मे के उनको दिख पाना काफी मुश्किल हो जाता है. कम उम्र से ही चश्मा लग जाना ये एक काफी गंभीर समस्या हो जाती है. बचपन से ही आंखें कमजोर होने से उनको ताउम्र परेशानी रह सकती है. आज हम आपको बताते हैं, कैसे आप अपने बच्चों की आंखों की देखभाल कर सकते हैं.

1. गाजर का सेवन
बच्चों की आंखें आजकल छोटी उम्र में ही खराब होने लग जाती है. कमजोर आंखें होने से उनकी आंखों पर हमेशा के लिए चश्मा लग जाता है. उनकी डाइट में आपको गाजर को जरूर शामिल करना चाहिए. इसमें विटामिन ए पाया जाता है, जो आपकी आंखों के लिए फायदेमंद होता है. इसका जूस भी पी सकते हैं. गाजर से बनी चीजों को बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

2. संतरे का सेवन
संतरे की डिमांड बाजारों में इन दिनों काफी ज्यादा रहती है. संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी तेज करने के लिए काफी फायदेमंद होता है. बच्चों का चश्मा उतारने में ये काफी मददगार साबित होता है. इम्युनिटी को भी मजबूत करने में ये फायदेमंद होता है. सर्दी और फ्लू से बचाने में भी ये आपकी मदद कर सकता है. इसमें सभी तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं.

3. पपीता का सेवन
पपीता आपकी आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है. पेट की सभी बीमारियों को ठीक रखने के लिए ये काफी फायदेमंद होता है. पपीते में विटामिन ए और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. बच्चों की आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए भी ये काफी जरूरी होता है. पपीते को आपको रोजाना अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

4. बीन्स का सेवन
हरी सब्जियां सेहत के लिये हमेशा फायदेमंद होती हैं. हरी बीन्स और फलियां भी शरीर और आंखों की रोशनी को तेज करने के लिए काफी फायदेमंद होती हैं. ये आपके लिवर को ठीक रखती हैं. इसका सेवन बेहद ही जरूरी होता है. इसमें जिंक की मात्रा अच्छी मात्रा में पाई जाती है. जो हड्डियों की सेहत के लिये काफी जरूरी होता है. अपने बालों को मजबूत बनाने और उनमें शाइन लाने के लिए भी आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए.

5. ब्रोकली का सेवन
आपने ब्रोकली के बारे में तो सुना ही होगा, ये काफी फायदेमंद होती है. आपको अपने बच्चों की डाइट में इसको जरूर शामिल करना चाहिए. इसमें बेहतर विटामिन्स पाए जाते हैं. अगर आप अपने वजन को लेकर परेशान रहते हैं, तब भी आपको इसका सेवन रोजाना करना ही चाहिए. ये आपके लिये काफी फायदेमंद रहेगी. साथ ही आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए तो फायदेमंद होती ही है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें, तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Tags: Eyes, Life style

[ad_2]

Source link