बंजर जमीन भी उगलेगी सोना, जब आप लगाएंगे ये फसल, मामूली लागत में लाखों का मुनाफा, जानवरों से भी कोई खतरा नहीं

[ad_1]

रिपोर्ट- आशीष कुमार
पश्चिम चम्पारण. खेती किसानी बहुत मेहनत का धंधा है. खून पसीना बहाने के बाद भी फसल अच्छी होगी या नहीं. हो गयी तो कहीं बेमौसम बारिश पानी पानी न फेर दे. सब कुछ ठीक हो भी गया तो मंडी में वो ठीक से बिकेगी या नहीं. यानि तमाम समस्याएं और अड़चनें. लेकिन हम आपको आज एक ऐसी खेती के बारे में बताने जा रहे हैं जो बंजर जमीन में हो सकती है और मामूली सी लागत में भरपूर मुनाफा देगी.

खेती के समय किसानों तरह तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इनमें पटवन से लेकर आधुनिक यंत्रों से खेतों की जुताई और दिन-रात उनकी देखभाल जैसे तमाम पहलू हैं. कई बार किसान इन शर्तों को पूरा करने में सक्षम नहीं हो पाते हैं. इस वजह से उन्हें निराशा होती है. ऐसे में यदि हम आपको एक ऐसे फसल के बारे में बताएं, जिसकी खेती बेकार पड़ी जमीन पर बिना पटवन और जुताई के की जा सकती है, तो क्या आप भरोसा करेंगे? ऐसा ही एक पौधा है लेमन ग्रास. इसकी खेती बहुत कम पानी या बंजर जमीन पर आसानी से की जा सकती है. लेमन ग्रास की खेती में न तो खाद की जरूरत होती है और न ही पटवन की. अच्छी बात यह है कि इसे जंगली जानवर भी बर्बाद नहीं करते.

बंजर जमीन पर खेती
बिहार के पश्चिम चम्पारण जिले के कई प्रखंडों में किसान बंजर जमीन पर लेमन ग्रास की खेती कर रहे हैं. इसकी बाजार में आजकल खूब डिमांड है. खास बात यह है कि राज्य सरकार भी दक्षिण बिहार के उन इलाकों में जहां पानी की कमी है, लेमन ग्रास की खेती को प्रोत्साहन दे रही है.

कॉस्मेटिक्स के लिए बहुत डिमांड
कृषि वैज्ञानिकों का कहना है लेमन ग्रास की खेती से किसानों को काफी फायदा हो सकता है. कृषि वैज्ञानिक धीरू कुमार तिवारी ने बताया कि जिले के दर्जनों किसान लेमन ग्रास की खेती कर रहे हैं. खास कर मझौलिया प्रखंड में इसकी खेती की जाती है. फसल की कटाई के बाद इसे बाजार में बेच दिया जाता है. इसका इस्तेमाल तेल, साबुन, सैनेटाइजर, फिनाइल, एंटी फंगल और अन्य दवाइयां बनाने में किया जाता है.

25 हजार खर्च में 2 लाख मुनाफा
लेमन ग्रास की खेती का अनुकूल समय फरवरी से जुलाई के बीच होता है. इसकी खेती के लिए एक एकड़ में करीब 20 से 25 हजार की लागत आती है. इससे हर साल कम से कम 2 लाख रुपए की आमदनी हो सकती है. फसल लगाने के 3 से 5 महीने बाद ही इसकी पहली कटाई की जाती है. पहली बार कटाई के बाद अगले महीने यह पुनः कटाई के लिए तैयार हो जाता है. खास बात यह है कि एक बार फसल लगाने के बाद आप इसकी कटाई एक साल में 5 से 6 बार कर सकते हैं. लेमन ग्रास की पत्तियों से तेल निकाला जाता है. इसके एक लीटर की कीमत 1,000 से 2,500 रुपए तक होती है.

Tags: Agricultural Science, Champaran news, Local18

[ad_2]

Source link