प्रमुख स्वामी महाराज नगर – 600 एकड़ में फैला आध्‍यात्‍म, धर्म और संस्‍कृति का अनूठा संगम

[ad_1]

अहमदाबाद. अगर आप सरदार पटेल रिंग रोड से काफी समय बाद गुजर रहे हैं तो ओगनज सर्कल के आसपास का विहंगम दृश्‍य देखकर आश्‍चर्य चकित हो जाएंगे. यहां पर दूर से आपको ऐसा नगर दिखेगा जो आपको जरूर आकर्षित करेगा. संभवत आप इस नगर को बगैर देखे नहीं जा पाएंगे. यह स्‍थान है प्रमुख स्‍वामी महाराज नगर. जो प्रमुख स्‍वामी जी महाराज की जन्‍म शताब्‍दी समारोह के लिए विकसित किया गया है. जन्‍म शताब्‍दी समारोह का आयोजन 14 दिसंबर से 15 जनवरी तक किया जा रहा है, जिसकी तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है. इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और महंत स्‍वामी जी महाराज की उपस्थिति में किया जाएगा.

पिछले 5 वर्षों से विश्‍व स्तर पर बीएपीएस के सभी केंद्रों में प्रमुख स्वामीजी महाराज का जन्‍म शताब्दी समारोह मनाया जा रहा है. अहमदाबाद में 600 एकड़ में फैले प्रमुख स्‍वामी महराज नगर में आयोजित होने वाले इस भव्‍य समारोह में देश-विदेश से रोजाना करीब 1 लाख श्रद्धालु और स्‍वयं सेवक शामिल होंगे और स्‍वामी महाराज को भावां‍जलि अर्पित करेंगे. यह नगर 80000 से अधिक स्‍वयं सेवकों द्वारा तैयार किया गया है, जो तमाम आकर्षण समेटे हुए है. यहां पर प्रमुख स्वामीजी महाराज के वैश्विक जीवन-कार्य-संदेश तथा सनातन सांस्कृतिक माध्यमों से प्रस्तुत किए जाएंगे.

sachhikhabar Hindi

अहमदाबाद स्थिति प्रमुख स्वामी महाराज नगर का भव्‍य नजारा.

ये हैं आकर्षण

विशाल प्रवेश द्वार

यहां आने वाले श्रद्धालुओं के लिए मुख्‍य प्रवेश द्वार 380 फुट लंबा और 51 फुट ऊंचा बनाया गया है. इसमें संत द्वार में आदि शंकराचार्यजी, तुलसीदासजी, स्वामी विवेकानंदजी, भगवान बुद्ध, भगवान महावीर आदि प्रेरक विभूतियों की 28 प्रतिमाएं लगाई गयी हैं, जो सनातन परंपरा की जड़ों को मजबूत करेंगी. इसके अलावा श्रद्धालुओं के सुविधाजनक नगर में प्रवेश करने के लिए 116 फुट लंबे और 38 फुट ऊंचे 6 द्वार बनाए गए हैं. प्रत्येक द्वार के पास प्रमुख स्वामीजी महाराज के जीवन और कार्य का चित्रात्मक परिचय दिया गया है, जिससे यहां आने वाले श्रद्धालु उनके जीवन के संदेशों को करीब से जान सकें.

sachhikhabar Hindi

अहमदाबाद स्थिति प्रमुख स्वामी महाराज नगर .

स्वामी नारायण अक्षरधाम दिल्ली की 67 फुट ऊंची भव्य प्रतिकृति

विश्‍व भर में 1200 से अधिक मंदिरों के अद्वितीय सर्जक प्रमुख स्वामीजी महाराज के विशिष्ट सर्जन दिल्ली अक्षरधाम की प्रतिकृति बनाकर प्रमुख स्वामी जी महाराज के महान कार्य को अंजलि दी गई है. उल्लेखनीय है कि 2007 में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा दिल्ली अक्षरधाम को ‘वर्ल्डस लार्जेस्ट कंप्रिहेंसिव हिंदू टेंपल ’ के रूप में घोषित किया गया है. इतना ही नहीं प्रमुख स्वामी महाराज को विश्व में सबसे अधिक हिंदू मंदिरों के निर्माता के रूप में गिनीज बुक की ओर से दूसरा अवार्ड भी दिया गया है.

दूर से कर सकेंगे प्रमुख स्‍वामी जी महराज के दर्शन

प्रमुख स्‍वामी जी महाराज के दर्शन श्रद्धालुओं को दूर से हो सकेंगे. यहां पर 15 फुट ऊंचे बेस में प्रमुख स्‍वामी जी महाराज की 30 फुट ऊंची प्रतिमा स्‍थापित की गयी है. इस प्रतिमा के चारों ओर प्रमुखस्वामी जी महाराज के 24 घंटे परोपकार के लिए काम करने के प्रेरणादायक प्रसंग भी देखने को मिलेंगे.

Tags: Ahemdabad, Gujarat news

[ad_2]

Source link