पैरों के दर्द में राहत दिला सकता है विटामिन D, इसकी कमी इन फूड्स से करें दूर

[ad_1]

हाइलाइट्स

मशरूम को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. इसमें विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.
डाइट में टोफू, सोयाबीन और सोया मिल्क जैसे प्रोडक्ट्स को शामिल कर सेवन कर सकते हैं.

Vitamin D Foods: शरीर में विटामिन डी की कमी से कई तरह ही परेशानी हो सकती है. यह हमारे शरीर में हड्डियों से संबंधित समस्याओं और मौसमी फ्लू से लड़ने के लिए जरूरी है. विटामिन डी हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. अगर शरीर में विटामिन डी की कमी है तो आपको पैरो में दर्द जैसी परेशानी होती है. अगर आप विटामिन डी से भरपूर फूड का सेवन करेंगे तो जल्द ही पैरों के दर्द से निजात मिल सकती है. आइए जानते हैं कि विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए किन फूड का सेवन करना चाहिए.

अंडा

हेल्थलाइन के अनुसार अंडा विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है. अंडे के सफ़ेद भाग में प्रोटीन होता है. साथ ही फैट और मिनरल अंडे की जर्दी में पाए जाते हैं. इसे खाने से शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी होती है.

दही

दही के अंदर भी विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह डाइजेशन के लिए भी अच्छा रहता है. दही इम्युनिटी को बढ़ाता है और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: हाई ब्लड प्रेशर को करना है कंट्रोल तो रोजाना खाएं दही- स्टडी

ओट्स और दलिया

दलिया और ओट्स विटामिन डी का एक बेहतरीन स्रोत है. यह दोनों मिनरल और विटामिनों से भरे होते हैं. ओट्स या दलिया को आप नाश्ते में दूध के साथ खा सकते हैं. इसके अलावा होल ग्रेन ओट्स खाने से डायबिटीज को रोकने में भी मदद मिलती है.

मशरूम

अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है तो मशरूम आपके आहार में जरूर शामिल करें. इसके अंदर विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें विटामिन बी 1, बी 2, बी 5 और कॉपर जैसे मिनरल्स भी मौजूद है. आप इसका सेवन पास्ता और सलाद के रूप में कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- आपको रोजाना कितने आयरन की जरूरत है, जानिए सही मात्रा

दूध

दूध के अंदर कैल्शियम के साथ विटामिन डी भी मौजूद होता है. इसलिए आपको रोजाना सुबह या सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध का सेवन करना चाहिए. इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने में मदद मिलती है.

सोया प्रोडक्ट्स

सोया विटामिन डी का अच्छा स्त्रोत माना जाता हैं. आप अपने आहार में टोफू, सोयाबीन और सोया मिल्क जैसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन प्रोडक्ट्स में भरपूर मात्रा में विटामिन डी होता है.

Tags: Health, Healthy Diet, Lifestyle

[ad_2]

Source link