पेट में था शिशु मां नहीं खा पा रही थी एक दाना भी, डॉक्टरों ने किया हाई रिस्क प्रेगनेंसी ऑपरेशन, दुनिया में ऐसे 0.001 केस

[ad_1]

रिपोर्ट-सच्चिदानंद
पटना. पटना में डॉक्टरों ने एक गर्भवती महिला का जटिल ऑपरेशन कर उसे और उसके शिशु को नयी जिंदगी दी. महिला की आंत सड़ गयी थी. उसे एक दाना भी नहीं पच रहा था. गर्भ में शिशु था. इसलिए दोनों की जान आफत में थी. लेकिन डॉक्टरों ने दोनों की जान बचा ली.

महावीर मन्दिर न्यास के महावीर वात्सल्य अस्पताल में बीते दिनों डिलीवरी के लिए एक ऐसी मरीज भर्ती हुई जिसे देखते ही डॉक्टर भी हैरान हो गए. यह आम डिलीवरी नहीं बल्की हाई रिस्क डिलीवरी थी. डॉक्टरों की टीम ने इस हाई रिस्क प्रेग्नेंसी का ऑपरेशन किया और वो सफल भी रहा. दरअसल ये केस इंटेस्टाइनल ऑब्स्ट्रक्सन इन प्रेग्नेंसी का था.अस्पताल के स्त्री एवं प्रसव रोग विभाग की हेड डॉ अनामिका पांडेय के नेतृत्व में टीम ने महिला का ऑपरेशन कर शिशु को सफलतापूर्वक बाहर निकाला.

सड़ चुकी थी आंत, बच्चा भी प्री मैच्योर
सीतामढ़ी में रहने वाली 25 वर्षीय गर्भवती महिला बहुत गंभीर हालत में अस्पताल लायी गयी थी. वो लगातार उल्टी और अपच से परेशान थी. आनन फानन में परिवार के लोग उसे महावीर वात्सल्य अस्पताल लेकर पहुंचे. जांच के दौरान डॉक्टरों को पता चला कि पीड़िता की आंत सड़ गयी है और गर्भ में बच्चा है. इसके बाद डॉ.अनामिका पांडेय के नेतृत्व में डॉक्टरों की टीम ने ऑपरेशन किया. उसकी आंत का सड़ा हिस्सा ऑपरेट किया गया और प्री मेच्योर डिलीवरी करायी गयी. ऑपरेशन के बाद डॉक्टरों ने प्रसूता महिला को 9 दिन तक गहन चिकित्सकीय निगरानी में रखा. नवजात बच्ची भी प्री टर्म थी. उसे महावीर वात्सल्य अस्पताल के प्री टर्म वॉर्ड में रखकर इलाज किया गया.

एक लाख लोगों में एक मरीज
पीड़ित महिला के परिवारवालों ने बताया हालत इतनी गंभीर थी कि कोई भी अस्पताल उसे भर्ती करने के लिए तैयार नहीं था. महिला और उसके नवजात शिशु के स्वस्थ होने पर आज उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. डॉ अनामिका पांडेय के नेतृत्व में डॉ.ओम पूर्वे, डॉ राकेश, डॉ पुलक तोष और डॉ गीता समेत कई डॉक्टरों की टीम ने दो घंटे की मशक्कत के बाद इमरजेंसी हालात में ऑपरेशन किया. डॉ अनामिका पांडेय ने बताया इंटेस्टाइनल ऑब्स्ट्रक्सन इन प्रेग्नेंसी यानि गर्भावस्था के दौरान आंत में रुकावट के मामले दुनियाभर में केवल 0.001 प्रतिशत मरीजों में देखे गये हैं.

Tags: Health and Pharma News, Latest Medical news, Local18, Patna News Today, Patna News Update

[ad_2]

Source link