पेट में गैस का बन रहा है बवंडर, घर पर बना लीजिए इन हर्ब्स का चूर्ण, जल्द उतर जाएगा परेशान मन का खींझ

[ad_1]

हाइलाइट्स

आंत में बैक्टीरिया बिना पचे कार्बोहाइड्रेट को खाकर पचाते हैं. इस प्रक्रिया के दौरान हाइड्रोजन और मीथेन गैस बनती है.
यदि पेट में गैस परेशान करने लगे तो फिजिकल एक्टिविटी करें. कुछ दूर वॉक कर लें या रनिंग कर लें.

Home Remedies for Gas in Stomach: हर वयस्क को कभी न कभी पेट में गैस और ब्लॉटिंग की समस्या होती ही है. पेट में गैस बनने के बाद भारी परेशानी होती है. कभी-कभी पेट में दर्द भी होने लगता है. सबसे ज्यादा शर्मिंदगी तब होती है जब बाहर जाना पड़ता है और पेट की गैस परेशान करने लगती है. पेट में गैस के कई कारण होते हैं. आमतौर पर कुछ चीजें आंत में सही से पचती नहीं है जिसके कारण पेट में गैस या ब्लॉटिंग होता है. बर्मिंघम यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक आंत में अरबों बैक्टीरिया, यीस्ट और फंगस होते हैं. ये सब मिलकर फूड को तोड़ने का काम करते हैं. इन्ही फूड से ये अपना भोजन भी करते हैं लेकिन जब आंत में अलग तरह के कार्बोहाइड्रेट वाले फूड सही से नहीं टूटता तो वह बड़ी आंत में पहुंच जाता है. ये बैक्टीरिया बिना पचे कार्बोहाइड्रेट को बड़ी आंत में खाकर पचाते हैं. इस प्रक्रिया के दौरान हाइड्रोजन और मीथेन गैस बनती है. यही गैस इंसान को परेशान करने लगती है.

आमतौर पर अधिकांश लोगों को लेक्टोज इंटॉलरेंस होता है. यानी लेक्टोज आंत में नहीं पचता है. यही लेक्टोज बैक्टीरिया का भोजन बनता है और इसे कारण पेट में बहुत अधिक गैस बनने लगती है. हालांकि अगर अपने खान-पान को सही कर लें तो गैस नहीं बनेगी. कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे भी हैं जिनकी मदद से गैस को आसानी से भगाया जा सकता है.

गैस भगाने के घरेलू नुस्खे

1. मसालों का चूर्ण-हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक यदि पेट में गैस बहुत हो गई है और यह परेशान कर रही है तो किचेन में मौजूद कुछ मसालों से इसे दूर भगा सकते हैं. इसके लिए सौंफ, जीरा, धनिया, आजवायन और हल्दी को एक साथ ले लीजिए. इन सबको एक साथ मिलाकर कूट लीजिए और इसका पाउडर बना लीजिए. इसे एक गिलास गर्म पानी में मिला दीजिए और ठंडा करने के बाद इसे पी लीजिए. यह चूर्ण पी लेने से बहुत जल्द गैस पेट से निकल जाएगी. यदि आप चाहें तो इन सभी सीड्स और हर्ब्स को को गर्म पानी में बॉयल करें और ठंडा कर पी लें.

2. एप्पल वेनिगर
-एक गिलास पानी में एक चम्मच एप्पल सीडेर विनेगर मिला लें और इसका सेवन करें. विनेगर गैस को भगाने का यह शानदार घरेलू नुस्खा है.

3.पिपरमिंट की चाय-पेट की गैस को भगाने के लिए पिपरमिंट की चाय भी बहुत राहत देती है. पिपरमिंट को आप पान के साथ भी खा सकते हैं.

4. फिजिकल एक्टिविटी-यदि पेट में गैस परेशान करने लगे तो फिजिकल एक्टिविटी करें. कुछ दूर वॉक कर लें या रनिंग कर लें. यदि आप एयरोबिक एक्सरसाइज करेंगे तो यह ज्यादा फायदेमंद होगा.

5.योगा-बहुत से लोगों को तनाव और डिप्रेशन की वजह से भी ज्यादा गैस बनती है. इसके लिए आपको योगा और मेडिटेशन करना होगा. लेकिन अगर आपकी आंत से संबंधित कोई बीमारी निकलती है तो इसका इलाज डॉक्टर ही करेंगे.

इसे भी पढ़ें-Momos Side Effects: पेट में जहर भर रहा है मोमोज, इन 5 बीमारियों का खतरा! एम्स ने भी दी थी हिदायत

इसे भी पढ़ें-सीने में हो रहा दर्द नॉर्मल है या हार्ट अटैक का लक्षण, कार्डियोलॉजिस्ट से समझें हकीकत, काम की है जानकारी

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

[ad_2]

Source link