पूर्व सरकारी अधिकारी से जुड़े 19 ठिकानों पर CBI की छापेमारी, 20 करोड़ रुपए की नकदी जब्त

[ad_1]

नई दिल्ली/शितांशु पति त्रिपाठी. केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने मंगलवार को एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए आय से अधिक संपत्ति के एक मामले में वॉटर एंड पावर कंसल्टेंसी के सीएमडी रहे राजेंद्र कुमार गुप्ता के आवास पर सर्च ऑपरेशन को अंजाम दिया. छापेमारी के दौरान जांच एजेंसी के अधिकारियों की आंखें उस वक्त खुली रह गईं, जब उन्होंने पूर्व सीएमडी के आवास सहित अन्य स्थानों से करीब 20 करोड़ रुपये की नकदी समेत कई महत्वपूर्ण दस्तावेज और सबूतों को जब्त किया.

सीबीआई मुख्यालय में कार्यरत अधिकारी के मुताबिक वॉटर एंड पावर कंस्लटेंसी सर्विस (इंडिया) के पूर्व सीएमडी का नाम राजेन्द्र कुमार गुप्ता है, जिसके खिलाफ जांच एजेंसी को कई महत्वपूर्ण सबूत मिले हैं. जांच के दौरान ये पाया गया है कि वॉटर एंड पावर कंस्लटेंसी सर्विस (इंडिया) के पूर्व सीएमडी राजेन्द्र कुमार ने एक अप्रैल 2011 से लेकर 31 मार्च 2019 के बीच अपनी सर्विस के दौरान आय से कई गुणा अधिक संपत्ति हासिल, जो अब जांच एजेंसी के रडार पर है.

वॉटर और पावर कंसल्टेंसी सर्विसेज (इंडिया ) की अगर बात करें, तो यह केन्द्रीय जल शक्ति मंत्रालय के अंतर्गत आता है. जांच एजेंसी के अधिकारी के मुताबिक आरोपी राजेन्द्र कुमार गुप्ता अपनी नौकरी से सेवानिवृत्त होने के बाद दिल्ली में एक प्राइवेट कंपनी को ज्वाइन करके कंस्लटेंसी का काम कर रहे थे. उसी दौरान उन्होंने काफी चल -अचल संपत्तियों को गलत तरीके से अर्जित किया. जांच एजेंसी ने दिल्ली, गुरुग्राम ,पंचकूला, चंडीगढ़ और सोनीपत में आरोपी और उसके परिजनों से संबंधित कई बेनामी संपत्तियों से जुड़े दस्तावेज और प्रॉपर्टी के दस्तावेजों को जब्त किया है, जिसकी जांच जारी है.

सीबीआई ने दिल्ली, गुरुग्राम सहित 19 स्थानों पर छापेमारी की.

सीबीआई ने अपने बयान में कहा, ‘हमने दिल्ली, चंडीगढ़, पंचकुला, गुरुग्राम, सोनीपत और गाज़ियाबाद सहित लगभग 19 स्थानों पर छापेमारी की है जो कि जल शक्ति मंत्रालय के तहत आने वाली वैपकोस वॉटर एंड पावर कंसल्टेंसी के पूर्व सीएमडी राजेंद्र कुमार गुप्ता के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति के मामले में है. सीबीआई ने उनके और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ मामला दर्ज किया है और आज 20 करोड़ रुपए नकद ज़ब्त किए हैं.’

Tags: CBI

[ad_2]

Source link