पालक-प्याज की कढ़ी से बढ़ेगा खाने का स्वाद, मिलेगा भरपूर पोषण, सिंपल रेसिपी की मदद से बनाएं

[ad_1]

हाइलाइट्स

पालक और प्याज की कढ़ी टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी होती है.
गर्मी के मौसम में पालक-प्याज की कढ़ी खाना फायदेमंद होता है.

पालक-प्याज की कढ़ी रेसिपी (Palak Pyaj Ki Kadhi Recipe): पालक और प्याज से बनने वाली कढ़ी टेस्टी होने के साथ काफी हेल्दी भी होती है. कढ़ी पारंपरिक भारतीय भोजन में शामिल की जाती है. कढ़ी कई तरह से बनाई जाती है. अलग-अलग जगहों पर कढ़ी का अलग-अलग स्वाद चखा जा सकता है. कढ़ी की एक वैराइटी पालक प्याज की कढ़ी भी है जो कि काफी स्वादिष्ट होती है. गर्मी के मौसम में पालक प्याज की कढ़ी शरीर को ठंडा रखने में भी मदद कर सकती है. पालक आयरन से भरपूर होती है वहीं समर सीजन में बॉडी को ठंडा रखने के लिए खास तौर पर प्याज खाया जाता है. ऐसे में पालक प्याज की कढ़ी कई लिहाज से लाभकारी हो सकती है.
पालक प्याज की कढ़ी को लंच या डिनर किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है. इसे रोटी, पराठा या फिर राइस के साथ भी सर्व किया जा सकता है. रूटीन सब्जियों को खाकर अगर बोरियत हो गई है तो मुंह का स्वाद बदलने के लिए भी पालक प्याज की कढ़ी बनाई जा सकती है. इसकी रेसिपी सिंपल है आइए जानते हैं…

इसे भी पढ़ें: गर्मी में ककड़ी का रायता नहीं होने देगा कब्ज, शरीर में बनी रहेगी ठंडक, 10 मिनट में हो जाता है तैयार

पालक-प्याज की कढ़ी बनाने के लिए सामग्री
पालक कटी – 1/4 कप
प्याज कटा – 1
दही – 1/4 कप
बेसन – 1 टेबलस्पून
पालक पेस्ट – 1/4 कप
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1/2 टी स्पून
हल्दी – 1/4 टी स्पून
राई – 1/2 टी स्पून
जीरा – 1/2 टी स्पून
मेथी दाना – 1/2 टी स्पून
हरी मिर्च पेस्ट – 1 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
सूखी लाल मिर्च – 1
तेल – 1 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

पालक-प्याज की कढ़ी बनाने की विधि
पालक और प्याज की कढ़ी बनाने के लिए सबसे पहले पालक को अच्छी तरह से साफ कर धो लें और इसके बाद बारीक-बारीक काट लें. प्याज के भी बारीक टुकड़े कर लें. अब एक बर्तन में दही डालें और उसमें 1 टेबलस्पून बेसन, हल्दी पाउडर और थोड़ा सा नमक डालकर अच्छी तरह से फेंट लें. दही तब तक फेंटे जब तक कि अच्छी तरह से स्मूद न हो जाए. इसके बाद एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें.

तेल गर्म हो जाने के बाद उसमें राई, जीरा और मेथी दाना डालकर कुछ सेकंड तक भूनें. जब मसाले तड़कना शुरू हो जाएं तो उनमें बारीक कटी प्याज, अदरक-लहसुन का पेस्ट और साबुत लाल मिर्च डालकर 1-2 मिनट तक सॉट कर लें. इसके बाद कटी हुई पालक डालकर चलाते हुए आधा मिनट तक पकाएं. अब कड़ाही में बेसन-दही का तैयार किया हुआ मिश्रण डालें और करछी की मदद से उसे चलाते हुए पकने दें.

इसे भी पढ़ें: मसाला भिंडी बढ़ा देगी खाने का स्वाद, हर कोई मांग-मांग कर खाएगा, सिंपल रेसिपी करें ट्राई

1 मिनट तक पकाने के बाद कढ़ी में जरूरत के मुताबिक पानी डाल दें. अब स्वादानुसार नमक और हरी मिर्च का पेस्ट डाल दें और कढ़ी को ढाककर पकाएं. कढ़ी को लगभग 10 मिनट तक पकाएं. इस दौरान बीच-बीच में कढ़ी को चलाते भी रहें. कढ़ी में जब अच्छा उबाल आने लगे तो गैस बंद कर दें. स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर पालक-प्याज कढ़ी बनकर तैयार है. आप चाहें तो कढ़ी में पकौड़े बनाकर भी डाल सकते हैं. इसे लंच या डिनर में सर्व किया जा सकता है.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

[ad_2]

Source link