परफेक्ट स्टार्टर है पोटैटो पनीर शॉट्स, स्वाद ऐसा की तारीफ करते नहीं थकेंगे लोग, आसानी से होता है तैयार

[ad_1]

हाइलाइट्स

पोटैटो पनीर शॉट्स बच्चों के बीच काफी लोकप्रिय फूड डिश है.
इसे बनाने के लिए आलू, पनीर का इस्तेमाल किया जाता है.

पोटैटो पनीर शॉट्स रेसिपी (Potato Paneer Shots Recipe): आलू और पनीर से तैयार होने वाली डिश पोटैटो पनीर शॉट्स को काफी पसंद किया जाता है. दिन में स्नैक्स के तौर पर और डिनर से पहले स्टार्टर के तौर पर इस डिश को काफी चाव से खाया जाता है, प्रोटीन रिच इस टेस्टी डिश को बच्चे भी काफी पसंद करते हैं. बेहद आसानी से तैयार होने वाली पोटैटो पनीर शॉट्स को अक्सर रेस्टोरेंट या किसी पार्टी फंक्शन में आपने भी खाया होगा. स्वाद से भरपूर पोटैटो पनीर शॉट्स को बनाना काफी आसान है और ये मुंह का जायका भी पूरी तरह से बदल देती है.
पोटैटो पनीर शॉट्स को किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है. बच्चों के लिए आप अगर टेस्टी फूड डिश की तलाश में हैं तो पोटैटो पनीर शॉट्स एक बढ़िया विकल्प हो सकता है. अगर आपने कभी पोटैटो पनीर शॉट्स को नहीं बनाया है तो हमारी बताई विधि की मदद से इसे बेहद आसानी से तैयार किया जा सकता है. आइए जानते हैं पोटैटो पनीर शॉट्स की रेसिपी.

इसे भी पढ़ें: सूजी से बनाएं टेस्टी मंचूरियन, देखते ही बच्चों के खिल उठेंगे चेहरे, ईज़ी रेसिपी करें ट्राई

पोटैटो पनीर शॉट्स बनाने के लिए सामग्री
आलू उबले मैश किए – 1 कप
पनीर क्यूब्स – 1 कप
अदरक-हरी मिर्च-लहसुन पेस्ट – 1/2 कप
अजवाइन – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
हरा धनिया कटा – 2-3 टेबलस्पून
बेसन – 1 कप
तेल – तलने के लिए
नमक – स्वादानुसार

पोटैटो पनीर शॉट्स बनाने की विधि
पोटैटो पनीर शॉट्स बनाने के लिए सबसे पहले आलू उबालें और उनके छिलके उतारकर एक बर्तन में मैश कर लें. इसके बाद हरी मिर्च, अदरक और लहसुन से पेस्ट तैयार कर लें. फिर पनीर के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें और हरी धनिया पत्ती को बारीक काट लें. इसके बाद एक बड़ी बाउल में बेसन डालें और उसमें लाल मिर्च पाउडर और चुटकी भर नमक डालकर मिलाएं. अब थोड़ा-थोड़ा कर पानी डालते हुए बेसन का मध्यम गाढ़ा घोल तैयार कर लें.

इसे भी पढ़ें: राजस्थानी मावा कचौड़ी मुंह में घोल देगी स्वाद भरी मिठास, हर कोई करेगा तारीफ, सीखें बनाने का तरीका

अब एक कड़ाही में 1 टी स्पून तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें. तेल गर्म होने के बाद उसमें अजवाइन और हरी मिर्च-लहसुन-अदरक का पेस्ट डालकर कुछ देर तक भूनें. इसके बाद मैश किए आलू डालकर मिक्स करें. कुछ देर बार इसमें धनिया पत्ती डालकर मिलाएं और गैस बंद कर मिश्रण को एक बड़ी बाउल में निकालकर ठंडा होने दें. जब मिश्रण हल्का गर्म हो जाए तो थोड़ा सा हाथ में लें और एक छोटी बॉल बनाएं.
अब तैयार बॉल के बीच में पनीर का टुकड़ा रख दें और उसे दोबारा अच्छी तरह से पैक करें. इसी तरह सारे मिश्रण से बॉल्स तैयार कर लें. बॉल तैयार होने के बाद कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें. तेल जब ठीक से गर्म हो जाए तो बॉल्स को बेसन के घोल में डुबोएं और उन्हें तेल में डालकर तलें. पैन की क्षमता के मुताबिक बॉल्स को डालकर फ्राई करें. बॉल्स को सुनहरा होने तक तलें फिर प्लेट में निकाल लें. इसी तरह सारी बॉल्स डीप फ्राई कर लें. टेस्टी पोटैटो पनीर शॉट्स बनकर तैयार हो चुके हैं. इन्हें सॉस के साथ सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

[ad_2]

Source link