नींबू पानी में मिलाएं ये छोटे-छोटे बीज, फैट को काटकर वजन करे कंट्रोल, 5 फायदे देख रह जाएंगे दंग

[ad_1]

हाइलाइट्स

चिया सीड्स को नींबू पानी में मिलाकर सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है.
चिया सीड्स के सेवन से पाचनतंत्र भी मजबूत होता है.

Chia Seeds water Benefits: चिया सीड्स सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसके सेवन से त्वचा, बालों और पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है. इसमें फाइबर, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, जिंक,मैग्नीशियम प्रोटीन, जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं. चिया सीड्स का इस्तेमाल सलाद, जूस, डिशेज, स्मूदी, आदि में किया जा सकता है. पानी के साथ भी चिया सीड्स का सेवन किया जा सकता है. आइए आज हम आपको चिया सीड्स वाले पानी के फायदे बताते हैं.

1.ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल:  हेल्थलाइन में छपी एक खबर के अनुसार, जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है उनके लिए पानी में चिया के बीजों को डालकर सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है. इसके सेवन से उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद मिलती है. चिया के बीज में क्लोरोजेनिक एसिड नामक एंटीऑक्सीडेंट कम्पाउंड पाया जाता है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है.

2. वजन कम करे: चिया सीड्स वजन कम करने के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इसके सेवन से पाचनतंत्र दुरुस्त होता है. यह कब्ज, अपच, गैस और ब्लोटिंग जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है. वजन कम करने के लिए पानी में नींबू डालकर उसका घोल बना लें. इसके बाद इसमें चिया सीड्स डालकर इसे कुछ समय के लिए छोड़ दें. इसके बाद इसमें शहद मिलाकर इसका सेवन करें.

इसे भी पढ़ें- शरीर की चर्बी गलाने के लिए जबरदस्त उपाय हैं ये 5 चीजें, साइंस भी मानता है लोहा, आज ही करें डाइट में शामिल

3. हार्ट को रखे हेल्दी: फाइबर से भरपूर चिया सीड्स में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड नामक ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. जो आपके हार्ट को हेल्दी रखने के लिए फायदेमंद होते हैं. इसके नियमित सेवन हार्ट स्वस्थ और तंदरुस्त रहता है.

4. डायबिटीज करे कंट्रोल: चिया सीड्स और पानी के नियमित से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. चिया के बीज हेल्दी ब्लड ग्लूकोज लेवल को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं. इसका सेवन हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद है.

इसे भी पढ़ें- कम उम्र में बाल हो रहे हैं सफेद, इस विटामिन की हो सकती है कमी, समय रहते लें 5 फूड्स, नहीं तो दिखने लगेंगे बूढ़े

5. त्वचा पर करे कमाल: चिया के बीज में मौजूद फैटी एसिड डल, बेजान, इर्रिटेटेड स्किन को दोबारा स्वस्थ और कोमल बनाने में मदद करता है. चिया सीड्स वाला पानी पीने से स्किन को हाइड्रेटेड रहती है. इसके सेवन से त्वचा मुलायम और कोमल बनी रहती है.

Tags: Health, Health News, Lifestyle

[ad_2]

Source link