नसों से शुगर को निचोड़ देंगे ये 5 सुपरफूड, बढ़ जाएगा इंसुलिन का उत्पादन, कई बीमारियां भी बनी रहेंगी दूर 

[ad_1]

हाइलाइट्स

डायबिटीज के मरीजों को सबसे ज्यादा अपने खान-पान पर ध्यान देना होता है.
हेल्दी फूड के साथ एक्सरसाइज की मदद से शुगर लेवल पर काबू पाया जा सकता है.

Superfood for Diabetes: खराब लाइफस्टाइल कई बीमारियों को जन्म देने के लिए काफी है. इन्हीं में एक है डायबिटीज. इस बीमारी के मरीजों को सबसे ज्यादा अपने खान-पान पर ध्यान देना होता है. क्योंकि शुगर लेवल खान-पान की वजह से ही घटता-बढ़ता है. यह बीमारी तब बढ़ती है जब पैंक्रियाज में इंसुलिन हार्मोन नहीं बन पाता है और शुगर का पाचन नहीं हो पाता है. ये धीरे-धीरे शरीर की नशों को नुकसान पहुंचाने लगती है. डायबिटीज को जल्द काबू ना किया गया तो ये शरीर को खोखला तक कर देती है. साथ ही कई गंभीर बीमारियों का कारण भी बन जाती है. बेशक ये बीमारी घातक है, लेकिन हेल्दी फूड के साथ एक्सरसाइज की मदद से इसपर काबू आसानी से पाया जा सकता है. शुगर लेवल को काबू करने का दावा करने वाली कई दवाएं बाजार में उपलब्ध हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ हेल्दी फूड भी शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती हैं. आइए गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज कन्नौज के डाइटिशियन एवं डायबिटीज एजुकेट रोहित यादव से जानते हैं इन सुपर फूड के बारे में.

डायबिटीज के लिए फायदेमंद फूड्स

चुकंदर: चुकंदर को इंसुलिन उत्पादन का अच्छा स्रोत माना जाता है. बता दें कि, चुकंदर में पाए जाने वाले नियो बीटानिन जैसे पोषक तत्व ब्लड शुगर के स्तर को कम करके इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाने मदद करते हैं. इसके अलावा, फाइटोकेमिकल्स से भरपूर चुकंदर इंसुलिन बढ़ाते हुए शुगर पचाने में बेहद मददगार होते हैं.

मेथी: मेथी दाना और पत्तियां दोनों ही डायबिटीज से लड़ने में मददगार होती हैं. इसका नियमित सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. इसको अलावा यदि डायबिटीज का मरीज नियमित मेथी वाला पानी पीएं तो टाइप-2 डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. बता दें कि, मेथी में गेलेक्टोमैनन तत्‍व भी पाया जाता है जो ब्लड में शुगर के अवशोषण को कम करता है.

चिया सीड्स: चिया सीड्स में कैफीन एसिड मायरिकेटिन नाम के तत्व पाए जाते हैं, जो डाइबिटीज के जोखिम से लड़ने में कारगर माने जाते हैं. बता दें कि, चिया सीड्स में कई पोषक तत्वों के साथ एंटी ऑक्सीडेंट्स के गुण मौजूद होते हैं. ये डायबिटीज समेत कई बीमारियों को काबू करने के लिए अच्छे माने जाते हैं.

ये भी पढ़ें:  क्या आपका भी पेट रहता है टाइट, 4 परेशानियों का है संकेत, भूलकर भी न करें इग्नोर, जान लें इसके कारण-बचाव

पालक: पालक स्वास्थ्य के लिए रामबाण की तरह काम करते है. बता दें कि, पालक में मैग्नीशियम, आयरन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इस हरी सब्जी में ये तत्व होने से डाइबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार होते हैं. ऐसे में डायबिटीज रोगी अपनी डाइट में पालक को शामिल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:  सेहत के लिए वरदान है एक ही तरह के दिखने वाले दो काले बीज, पेट की चर्बी को गलाने में माहिर, कैंसर से भी मुकाबला

बादाम: बादाम में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके चलते ये ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार होते हैं. शुगर में बादाम खाने से इंसुलिन उत्पादन का स्तर बेहतर होता है. डायबिटीज के मरीजों को नियमित बादाम का सेवन जरूर करना चाहिए.

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle

[ad_2]

Source link