‘नया भारत जवाब देना जानता है…’, चीन-पाकिस्‍तान को जयशंकर का सख्‍त संदेश

[ad_1]

हाइलाइट्स

एस जयशंकर ने कंपाला में दिया संदेश
भारतीय समुदाय से मिले विदेश मंत्री
कहा- अब भारत जवाब देना जानता है

कंपाला (युगांडा) . भारत अब नया भारत है जो जवाब देना जानता है. भारत अब अपनी चुनौतियों से निपट सकता है और अपनी सुरक्षा करना जानता है. मौका पड़ने पर जवाब देता है. ये बातें भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने युगांडा में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहीं. उन्‍होंने कहा कि भारत अपनी सीमाओं की रक्षा कर रहा है. चीन और पाकिस्‍तान से लगी सीमाओं पर चुनौतियों का जवाब देने में भारत सक्षम है. दुनिया आज एक अलग भारत, एक न्‍यू इंडिया को देख रही है जो स्‍टैंड लेता है, चाहे उरी हो या बालाकोट.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि चीन ने बीते 3 सालों में कुछ समझौते का खुला उल्‍लंघन किया है. कुछ जगहों पर चीन ने अपनी सेना तैनात की है. इधर भारतीय सेना भी मुस्‍तैद है और वह बेहद ऊंचाई वाले इलाकों में भी तैनात है, वहां मुश्किल हालात होते हैं. हमारे जवान मोर्चे पर हैं तो उन्‍हें पूरा सपोर्ट मिल रहा है. भारतीय सेना के पास सही उपकरण और इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर है. चीन से लगने वाली सीमा पर भी इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर डवलप हो रहा है. पहले जितना काम होना चाहिए था, उतना काम नहीं हुआ था, लेकिन अब पूरी गति से काम जारी है.

भारत को दुनिया मान रही, वह अपने हितों के लिए मजबूती से खड़ा
एस जयशंकर ने कहा कि भारत अब अधिक स्‍वतंत्र, और अपने हितों के लिए पहले की तुलना में कहीं अधिक मजबूती से खड़ा है. भारत को पूरी दुनिया मान रही है और वह किसी बाहरी दबाव से प्रभावित नहीं होता है.

Tags: EAM S Jaishankar, S Jaishankar

[ad_2]

Source link