देश में पकड़ी गई 12 हजार करोड़ की ड्रग्स, NCB और नेवी की अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई

[ad_1]

नई दिल्ली. नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने शनिवार को केरल तट के पास 2,500 किलोग्राम ‘उच्च गुणवत्ता’ वाले मेथामफेटामाइन की ‘अब तक की सबसे बड़ी’ जब्ती की, जिसकी कीमत 12,000 करोड़ रुपये है. अधिकारियों ने बताया कि एनसीबी और इंडियन नेवी के जॉइंट ऑपरेशन में एक पाकिस्तानी नागरिक को हिरासत में लिया गया. यह जब्ती ‘ऑपरेशन समुद्रगुप्त’ का हिस्सा थी, जो अफगानिस्तान से होने वाली समुद्री मादक पदार्थों की तस्करी को टारगेट करने के लिए था.

एनसीबी के अनुसार, मेथामफेटामाइन को ‘डेथ क्रिसेंट’ से प्राप्त किया गया है और इसकी कीमत 12,000 करोड़ रुपये है. यह पहली बार है जब किसी भारतीय एजेंसी ने मादक पदार्थ ले जा रहे ‘मदर शिप’ को रोका है. हिंद महासागर क्षेत्र में समुद्री मार्ग पर हेरोइन और अन्य नशीले पदार्थों की समुद्री तस्करी से उत्पन्न राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरे को लेकर एनसीबी के उप महानिदेशक संजय सिंह  ने जनवरी 2022 में ऑपरेशन समुद्रगुप्त शुरू किया.

2022 से चल रहा ऑपरेशन समुद्रगुप्त
‘ऑपरेशन समुद्रगुप्त’ की शुरुआती सफलता फरवरी 2022 के महीने में हासिल की गई थी जब एनसीबी और भारतीय नौसेना की एक संयुक्त टीम ने गुजरात के तट पर समुद्र में 529 किलोग्राम हशीश, 221 किलोग्राम मेथामफेटामाइन और 13 किलोग्राम हेरोइन जब्त की थी, जो सभी बलूचिस्तान और अफगानिस्तान से आए थे. टीम के लगातार प्रयासों और चौबीसों घंटे निगरानी के परिणामस्वरूप अक्टूबर, 2022 के महीने में एनसीबी और भारतीय नौसेना द्वारा एक संयुक्त अभियान में केरल के तट पर एक ईरानी नाव को रोक दिया गया. इस अभियान में अफगानिस्तान से लाई गई कुल 200 किलोग्राम हाई ग्रेड हेरोइन जब्त की गई और छह ईरानी ड्रग तस्करों को गिरफ्तार किया गया.

भारी मात्रा में जब्त की गई ड्रग्स
एनसीबी ने श्रीलंका और मालदीव के साथ ऑपरेशन समुद्रगुप्त के दौरान कार्रवाई की जानकारी भी साझा की. इन सूचनाओं के परिणामस्वरूप दिसंबर 2022 और अप्रैल 2023 के महीनों में श्रीलंकाई नौसेना द्वारा किए गए दो अभियानों में 19 ड्रग तस्करों की गिरफ्तारी के साथ 286 किलोग्राम हेरोइन और 128 किलोग्राम मेथामफेटामाइन जब्त किया गया और मार्च 2023 में मालदीव पुलिस द्वारा 5 ड्रग तस्करों की गिरफ्तारी के साथ 4 किलोग्राम हेरोइन जब्त की गई.

जहाज से संदिग्ध मेथामफेटामाइन बरामद
भारतीय नौसेना के खुफिया विंग के साथ संयुक्त रूप से प्रयासों को जारी रखते हुए, मकरान तट से भारी मात्रा में मेथामफेटामाइन ले जाने वाले ‘मदर शिप’ की आवाजाही के बारे में खुफिया जानकारी थी. इनपुट पर कड़ी नजर रखी गई. इनपुट के आधार पर नौसेना द्वारा एक बड़े समुद्र में जाने वाले जहाज को रोका गया था. जहाज से संदिग्ध मेथामफेटामाइन के 134 बोरे बरामद किए गए और एक ईरानी नागरिक को भी हिरासत में लिया गया. इंटरसेप्ट की गई स्पीड बोट पर एक व्यक्ति के कब्जे में होने का संदेह है कि वह पाकिस्तानी नागरिक है.

एनसीबी ने जब्ती प्रक्रिया शुरू कर दी. सभी पैकेटों में मेथामफेटामाइन है. जब्ती प्रक्रिया अभी भी चल रही है, बरामद मेथामफेटामाइन की सटीक मात्रा अभी तक स्पष्ट नहीं है. हालांकि, बरामद पैकेटों की संख्या से लगभग 2500 किलोग्राम होने का अनुमान है.

Tags: Drugs mafia, India Navy, Kerala News, NCB

[ad_2]

Source link