देश में चिलचिलाती गर्मी से फिलहाल राहत, दिल्ली-NCR समेत 27 राज्यों में होगी झमाझम बारिश – News18 हिंदी

[ad_1]

हाइलाइट्स

दिल्ली-NCR समेत 27 राज्यों में आज बारिश होने के आसार.
यूपी में कई जगहों पर तेज आंधी के साथ बारिश की उम्मीद.
आज उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा में भारी बारिश की उम्मीद.

नई दिल्ली. दिल्ली-NCR में आज फिर हल्की बारिश (Rainfall) या बूंदाबांदी होने के आसार हैं. इसके साथ ही आमतौर पर आकाश में बादल छाए रहेंगे. भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department-IMD) के मुताबिक 26 मई को दिल्ली में अधिकतम तामपान (Maximum Temperature) 36 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. 25 मई को दिल्ली में अधिकतम तापमान 36.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. जो सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस कम रहा. आईएमडी के मुताबिक आज उत्तर प्रदेश में भी कई स्थानों पर बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. यूपी में कई जगहों पर बिजली चमकने के साथ तूफान (30-40 किमी. प्रति घंटे) आने की संभावना है.

आईएमडी ने आज उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा में कई जगहों पर भारी बारिश की संभावना जताई है. जबकि उत्तराखंड, राजस्थान और ओडिशा में भी अलग-अलग जगहों पर बिजली गिरने, तेज हवाओं (40-50 किमी. प्रति घंटे की गति) और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. बिहार, झारखंड, नागालैंड, मणिपुर, पंजाब, हरियाणा, जम्मू, कश्मीर और लद्दाख में अलग-अलग जगहों पर बिजली गिरने और आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है. मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, केरल और माहे, हिमाचल प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग जगहों पर बिजली गिरने के साथ बारिश हो सकती है.

आईएमडी ने आज पूर्वोत्तर और आसपास के उत्तर पश्चिमी अरब सागर के साथ-साथ गुजरात तट, मन्नार की खाड़ी, दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी, तमिलनाडु के साथ लक्षद्वीप में तूफानी मौसम (हवा की गति 45-55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 65 किमी प्रति घंटा) रहने की संभावना जताई है. मछुआरों को इन इलाकों में नहीं जाने की सलाह दी गई है. आईएमडी के मुताबिक एक चक्रवाती परिसंचरण उत्तरी पाकिस्तान और उससे सटे पंजाब पर मौजूद है. वहीं एक ट्रफ लाइन उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश से दक्षिण बांग्लादेश तक चल रही है.

Rajasthan Weather: नौतपा में नहीं तपेगा राजस्‍थान, नया सिस्टम एक्टिव होने से आंधी-तूफान के साथ बारिश के आसार

इनके असर से 26 मई तक पूरे उत्तर पश्चिम भारत में बारिश होने की संभावना है. आईएमडी के मुताबिक एक ट्रफ लाइन दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश से तटीय कर्नाटक तक चल रही है. आईएमडी के मुताबिक 26 मई को पश्चिमी हिमालयी इलाके में अधिकांश जगहों पर गरज, बिजली, तेज हवाओं या झंझावात आने की संभावना है. इसके साथ ही उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में कई जगहों पर गरज, बिजली चमकने और कहीं-कहीं तेज आंधी या तूफान के साथ बारिश होने की संभावना है.

Tags: Weather forecast, Weather in North India, Weather news, Weather updates

[ad_2]

Source link