देश को नशा मुक्त बनाने में लगी मोदी सरकार, 75 दिन में खत्म किए गए हजारों करोड़ के ड्रग्स

[ad_1]

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की सरकार भारत को नशा मुक्त बनाने के लिए अहम योजना पर काम कर रही है. पीएम मोदी नेतृत्व में भारत सरकार ने नशा मुक्त भारत बनाने के लिए नशीली दवाओं के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई है. आजादी का अमृत महोत्सव (Azadi Ka Amrit Mahotsav) के तहत 01 जून, 2022 से शुरू हुए 75 दिवसीय अभियान के दौरान 75,000 किलोग्राम नशीले पदार्थों को नष्ट करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अब तक जब्त की गई कुल 5,94,620 किलोग्राम नशीली दवाओं, जिसका मूल्य 8,409 करोड़ रुपये है, को नष्ट किया जा चुका है, जो लक्ष्य से कई गुना अधिक है. नष्ट की गई कुल नशीली दवाओं में से 3,138 करोड़ रुपये मूल्य की 1,29,363 किलोग्राम जब्त की गई दवाओं को अकेले एनसीबी ने नष्ट किया है.

ये भी पढ़ें- क्‍या है अर्ली वार्निंग सिस्‍टम, जिसकी मदद से भूकंप में बच सकती हैं हजारों जिंदगियां, कैसे करता है काम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर, गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) ने मादक पदार्थों पर कार्रवाई करने के लिए एक त्रि-आयामी सूत्र अपनाया है. इस त्रि-आयामी सूत्र में संस्थागत संरचनाओं को मजबूत करना, नशीली दवाओं की रोकथाम से जुड़ी सभी एजेंसियों का सशक्तिकरण एवं उनके बीच समन्वय करना और एक व्यापक जागरूकता अभियान चलाना शामिल है.

मादक पदार्थों की तस्करी राष्ट्रीय समस्या
मादक पदार्थों की तस्करी की समस्या केन्द्र या किसी राज्य की समस्या नहीं है, बल्कि यह एक राष्ट्रीय समस्या है और इससे निपटने के प्रयास भी राष्ट्रीय एवं एकीकृत होने चाहिए. मादक पदार्थों के खतरे से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए सभी राज्यों को नियमित रूप से जिला-स्तरीय और राज्य-स्तरीय एनसीओआरडी की बैठक बुलानी चाहिए.

मादक पदार्थों के खिलाफ लड़ाई में नवीनतम तकनीक का उपयोग आगे का रास्ता होना चाहिए और अफीम की खेती करने वाले इलाकों की पहचान करने तथा उस पर नियंत्रण करने के लिए ड्रोन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एवं सैटेलाइट मैपिंग का उपयोग  तत्परता के साथ किया जाना चाहिए. मादक पदार्थों के पूरे नेटवर्क पर नकेल कसने के लिए इससे जुड़े मामलों में इसके स्रोत से लेकर गंतव्य तक गहन जांच की जानी चाहिए

Tags: Drug, Drugs Problem, Pm narendra modi

[ad_2]

Source link