दादी-नानी भी नहीं बनाती थीं, ऐसे 13 तरह के अचारों का लीजिए चटखारा, ये पूरी तरह केमिकल फ्री 

[ad_1]

रिपोर्ट-अमित कुमार
समस्तीपुर. भारतीय खान-पान का जायजा नानी-दादी के अचार के बिना अधूरा है. और अगर परंपरागत आम नीबू के सिवाय अंगूर और स्ट्रॉबेरी के अचार भी मिल जाएं तो बात ही क्या.

खाने-पीने की बात हो और अचार का जिक्र ना हो यह संभव नहीं है. भारतीय थाली में भोजन करते वक्त रोटी, सब्जी, दाल, चावल के साथ अचार का स्वाद इसका स्वाद बढ़ा देता है. अचार सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि पाचन क्रिया में भी काफी लाभदायक होता है. इसी वजह से लोग अपने दैनिक आहार में अचार को शामिल करते हैं. आप भी अगर एक से अधिक वैरायटी का अचार खाना चाहते हैं तो यहां आ जाएं. यहां पर आपको 13 अलग वैरायटी का अचार मिलेगा. आपको समस्तीपुर जिला के पूसा प्रखंड के पूसा T2 के पास आना होगा. यहां रानी झा ये अचार बनाती हैं.

टमाटर, अंगूर, मशरूम
रानी झा ने खट-मिट्ठे अचार को अपनी रोजी रोटी बना लिया है. वो अचार का व्यवसाय करती हैं. रानी झा ने बताया हमारे यहां एक दो नहीं 13 अलग-अलग तरह का अचार उपलब्ध है. वो टमाटर, अंगूर, मशरूम, लाल मिर्च, ओल, आम, नींबू, कटहल, बऱहर सहित 13 तरह के अचार बनाती हैं.

ये भी पढ़ें- जन्नत और सरस्वती किसानों की जिंदगी में लायीं बहार, रोज बंपर कमाई, तिजोरी हो गयी तरबूज की तरह लाल

केमिकल फ्री अचार
Local 18 से बातचीत में रानी बताती हैं हमारे यहां जो भी अचार बनाया जाता है उसमें किसी तरह के केमिकल का प्रयोग नहीं किया जाता. इसलिए ये बहुत स्वादिष्ट होते हैं. अचार का असली स्वाद मिल पाता है. ओल, आम, हरि मिर्च अचार की कीमत ₹250 प्रति किलो है. मशरूम का अचार लेना चाहेंगे तो ₹400 प्रति किलो और लाल मिर्च का अचार ₹300 किलो के हिसाब पर मिल जाएगा.

Tags: Food business, Food Recipe, Local18, Samastipur news

[ad_2]

Source link