तरबूज खाने के तुरंत बाद कतई न खाएं ये चीजें, बिगड़ सकती है सेहत

[ad_1]

ऋषभ चौरसिया/लखनऊ: गर्मी का मौसम शुरू होते ही बाजारों में तरबूज की भरमार देखने को मिलती है. यह रसीला फल न केवल खाने में स्वादिष्ट होता है, बल्कि इसके सेवन से ताजगी और ठंडक का भी अहसास होता है. तरबूज का मीठा और रस भरा स्वाद हर उम्र के लोगों को खूब भाता है, चाहे वह बच्चे हों या बुजुर्ग. यह फल न सिर्फ अपने स्वाद के लिए प्रसिद्ध है, बल्कि इसके सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं. हालांकि, तरबूज खाने के बाद कुछ विशेष चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए जिसके बारे में अक्सर लोग अनजान होते हैं. आइए जानते हैं एक्सपर्ट से कि तरबूज खाने के बाद कौन सी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए और क्यों?

लखनऊ राजकीय आयुर्वेदिक महाविद्यालय के प्राचार्य और डीन प्रोफेसर माखनलाल के अनुसार, फलों का सेवन करने के तुरंत बाद पानी पीने से बचना चाहिए. फलों के सेवन के बाद अगर तुरंत पानी पिया जाए, तो इससे पेट में एसिडिटी की समस्या उत्पन्न हो सकती है. जबकि,फल खाने के कम से कम आधे घंटे बाद ही पानी पीना चाहिए.

पड़ सकता है विपरीत प्रभाव
अधिक ठंडा तरबूज खाने से पाचन शक्ति पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है. जब तरबूज को अत्यधिक ठंडा करके खाया जाता है, तो इससे पेट में गड़गड़ाहट और पाचन संबंधी अन्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती है. इसके अतिरिक्त, तरबूज खाने के बाद दूध पीना भी हानिकारक हो सकता है. क्योंकि, तरबूज में मौजूद विटामिन-सी और दूध में पाए जाने वाले प्रोटीन का मिश्रण पेट फूलने की समस्या का कारण बन सकता है.

यह भी पढ़ें- PHOTOS: कानपुर का बच्चा कैसे बना वृंदावन का सबसे बड़ा संन्यासी? जानिए प्रेमानंद महाराज की कहानी

तरबूज खाने के बाद इन चीजों का न करें सेवन
ऐसे खाद्य पदार्थ, जिनमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है. जैसे कि दाल, दही, और नट्स. इनका सेवन तरबूज के साथ नहीं करना चाहिए. क्योंकि, इससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इसी प्रकार, अंडे जैसे ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ भी तरबूज के साथ नहीं खाना चाहिए. क्योंकि, इनके सेवन से पेट में सूजन और कब्ज की समस्या हो सकती है. तला हुआ खाना स्वास्थ्य के लिए वैसे भी अच्छा नहीं माना जाता. लेकिन, तरबूज खाने के तुरंत बाद इसे खाने से हृदय और रक्त वाहिकाओं से जुड़ी समस्याएं उत्पन्न होने का खतरा बढ़ जाता है.

NOTE- ख़बरों की ओवरडोज के बीच, कभी आपसे किसी ने पूछा है कि आपको क्या पसंद है? खबर पढ़ना या वीडियो देखना. इसलिए Local-18 पूछ रहा है, आपको कैसी खबरें चाहिए? फॉर्म भरने में 1 मिनट से ज्यादा नहीं लगेगा. क्योंकि हमारे जुड़ाव की कहीं से तो शुरुआत होगी…आइये सालों पुरानी कुछ आदतें बदलें!   यहां क्लिक करें और सर्वे में हिस्सा लें…

Tags: Local18, Lucknow news

[ad_2]

Source link