डैंड्रफ से हैं परेशान…इन काले बीजों का करें इस्तेमाल, बालों से झटपट गायब हो जाएगी रूसी

[ad_1]

अर्पित बड़कुल/दमोह. MP के बुंदेलखंड क्षेत्र के पथरीले इलाकों में सीताफल के पेड़ अधिकतर संख्या में पाए जाते हैं. यह फल खाने में मीठा और औषधीय गुणों के भरपूर होता है. इसके अलावा इसके काले बीजों को पीसकर बालों में लगाने से डैंड्रफ गायब हो जाता हैं. यहां जानें स्वस्थ, त्वचा और बालों के लिए लाभकारी बीज के फायदे.

सीताफल के काले बीज त्वचा में निखार ला देते हैं. इसमें विटामिन- सी की मात्रा पाई जाती है. विटामिन- सी त्वचा को सूर्य की हानिकारककिरणों से बचाने में मदद करता है. साथ ही सीताफल में जिंक, कैल्शियम व मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों के लिए लाभदायक होते हैं.

प्रेगनेंट लेडी को पहुंचाएगा लाभ
प्रेगनेंसी में सीताफल में मौजूद पोषक तत्व के फायदे देखे जा सकते हैं. दरअसल, सीताफल में आयरन व फोलेट की मात्रा पाई जाती है. ये पोषक तत्व गर्भावस्था में एनीमिया को रोकने और न्यूरल ट्यूब दोष (Neural tube defect) बच्चों की रीढ़ और मस्तिष्क में जन्म के समय होने वाले दोष से मां को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं.

शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रोल को करेगा कम
अगर कोलेस्ट्रोल के स्तर में अनावश्यक रूप से बढ़ोत्तरी हो जाए, तो यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. कोलेस्ट्रोल के स्तर को संतुलित बनाए रखने के लिए सीताफल को इस्तेमाल में ला सकते हैं. दरअसल, इसमें नियासिन विटामिन की मात्रा पाई जाती है. नियासिन विटामिन का सेवन कोलेस्ट्रोल स्तर को संतुलित करके हृदय रोग, स्ट्रोक और हार्ट अटैक से बचाए रखने में लोगों की मदद कर सकता है.

सीताफल का पेड़ है लाभकारी
आयुर्वेद चिकित्सक डॉ. दीप्ति नामदेव ने बताया कि सीताफल ही नहीं… बल्कि उसका पूरा पेड़ ही लाभकारी है. इसमें कई प्रकार के विटामिन्स और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बॉडी को मजबूत बनाते हैं. इसके अलावा इसके काले बीजों को बालों में लगाने पर डैंड्रफ सिर से गायब हो जाता है.

Tags: Damoh News, Health, India Women, Latest hindi news, Local18, Mp news

[ad_2]

Source link