डायबिटीज में फायदेमंद है यह हरी फली, कोलेस्ट्रॉल भी करती है कंट्रोल, 5 हैं कमाल के फायदे

[ad_1]

Moringa Health Benefits: आसानी से उपलब्ध होने वाली हरी रंग की सहजन की फली गुणों की खान है. इसमें मौजूद पोषक तत्व कई बड़ी बीमारियों में बेहद लाभकारी होते हैं. बिगड़ी लाइफस्टाइल से पैदा होने वाली गंभीर बीमारियां जैसे डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल आदि में सहजन फली का सेवन काफी लाभदायक हो सकता है. खासतौर पर जोड़ों से संबंधित बीमारियों और रूमेटाइड अर्थराइटिस में सहजन फली का सेवन बेहद फायदेमंद होता है. मेडिकल न्यूज टुडे की खबर के मुताबिक स्किन और बालों के लिए भी सहजन लाभकारी होती है. इसके अलावा पेट संबंधी समस्याओं में भी सहजन की फली गुणकारी होती है. आइए जानते हैं सहजन फली के 5 कमाल के फायदे.

01

लिवर – बदली लाइफस्टाइल से लिवर संबंधी बीमारियां भी बढ़ने लगी हैं. नॉन एल्कोहोलिक फैटी लिवर डिजीज के मामले भी काफी सामने आने लगे हैं. इस बीमारी में सहजन फली का सेवन काफी लाभदायक हो सकता है. सहजन की फली और पत्तियों में ऐसे पोषक तत्व पाए गए हैं जो कि लिवर में सूजन की परेशानी को घटाने में काफी मददगार साबित हो सकते हैं. (Image-Canva)

02

कोलेस्ट्रॉल – दिल की धमनियों में बैड कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना कई गंभीर हार्ट डिजीज की वजह बनता है. इसके साथ ही हार्ट अटैक का रिस्क भी इसके चलते बढ़ जाता है. सहजन फली का सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मदद करता है. स्टडीज के मुताबिक इसे रेगुलर डाइट में शामिल करने से कोलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लायसेराइड लेवल में कमी नजर आ सकती है. (Image-Canva)

03

अर्थराइटिस – हड्डियों से जुड़ी बीमारी रूमेटाइड अर्थराइटिस बेहद गंभीर मानी जाती है. इस बीमारी में शरीर में काफी दर्द बना रहता है. अर्थराइटिस में सहजन फली का सेवन रामबाण माना जाता है. सहजन एक्स्ट्रेक्ट भी इस बीमारी में काफी लाभदायक हो सकता है. इसमें एंटी-इन्फ्लेमेट्री प्रॉपर्टीज होती हैं जो कि रूमेटाइड अर्थराइटिस को होने से भी रोकने में मददगार हो सकती हैं. (Image-Canva)

04

डायबिटीज – बिगड़ी लाइफस्टाइल के चलते डायबिटीज अब बेहद कॉमन बीमारी हो चुकी है. कम उम्र में ही लोग डायबिटीज का शिकार होने लगे हैं. डायबिटीज के चलते शुगर लेवल का कम ज्यादा होना मुसीबत पैदा कर सकता है. ये शरीर के अन्य अंगों को भी प्रभावित करता है. ऐसे में सहजन का सेवन लाभदायक होता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व ब्लड शुगर और इंसुलिन लेवल को मैनेज करने में हेल्पफुल होते हैं. (Image-Canva)

05

ब्लड प्रेशर – हाई ब्लड प्रेशर का होना एक बड़ी समस्या होती है. लगातार ब्लड प्रेशर हाई होने पर ये हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक क वजह बन सकता है. ऐसे में ये जरूरी है कि ब्लड प्रेशर लेवल हमेशा कंट्रोल में रहे. इसके लिए सहजन का किसी न किसी रूप में सेवन लाभकारी हो सकता है. सहजन में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कि ब्लड प्रेशर को भी मैनेज कर सकते हैं. (Image-Canva)

[ad_2]

Source link