डायबिटीज के रोगियों को सप्ताह में केवल 3 दिन करनी चाहिए जिम? एक्सपर्ट से जानें ज़रूरी बातें

[ad_1]

हाइलाइट्स

एक्सपर्ट के मुताबिक डायबिटीज के रोगियों के लिए जिम फायदेमंद होती है.
डॉक्टर की सलाह के बाद ही जिम जॉइन करनी चाहिए, ताकि कोई परेशानी न हो.

Gym Tips for Diabetes Patients: वर्तमान समय में डायबिटीज के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. यह बीमारी युवाओं को भी तेजी से अपनी चपेट में ले रही है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के मुताबिक भारत में 20 और 70 साल तक के करीब 8.7% लोग डायबिटीज से जूझ रहे हैं. डायबिटीज होने के बाद लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है और उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे मरीजों को अगर कोई दूसरी बीमारी हो जाए, तो कंडीशन काफी क्रिटिकल हो जाती है. इसलिए डॉक्टर्स डायबिटीज के मरीजों को अच्छी फिटनेस मेंटेन करने की सलाह देते हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या डायबिटीज के पेशेंट नॉर्मल लोगों की तरह जिम कर सकते हैं? अगर हां, तो क्या तरीका अपनाना चाहिए. इन सवालों के जवाब एक्सपर्ट से जान लेते हैं.

यह भी पढ़ेंः सॉइल पॉल्यूशन से बढ़ रहा हार्ट डिजीज का खतरा !

क्या कहते हैं डॉक्टर?

डायबिटीज एक्सपर्ट डॉ. ललित कौशिक के मुताबिक, डायबिटीज के मरीजों को जिम शुरू करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. पेशेंट्स सप्ताह में 1 से 3 दिन जिम कर सकते हैं. डायबिटीज के रोगियों की इम्यूनिटी कमजोर होती है, जिसकी वजह से उनके शरीर को एक्सरसाइज के बाद रिपेयर होने में ज्यादा वक्त लगता है. इसलिए हर दिन जिम में जाना फायदेमंद नहीं होगा. आप ब्रेक लेकर जिम कर सकते हैं. इसके अलावा ऐसे लोगों को कार्डियो एक्सरसाइज ज्यादा नहीं करनी चाहिए, क्योंकि इससे हार्ट पर असर पड़ता है. हैवी एक्सरसाइज करने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे शुगर डाउन की आशंका बढ़ जाती है. जिम में डायबिटीज के पेशेंट अपने साथ केले लेकर जाएंगे. एक्सरसाइज करने से पहले और बाद में अपना शुगर लेवल चेक करें और अगर शुगर लेवल कम हो जाए, तो केला खा सकते हैं. अगर इसमें बहुत तेजी से बदलाव हो रहा है. तो जिम से ब्रेक लेकर एक्सपर्ट से संपर्क करें.

यह भी पढ़ेंः नॉन-वेज अवॉइड करने से कम हो सकता है कैंसर का खतरा? 

क्या कहते हैं फिटनेस एक्सपर्ट?

हेल्थ एंड वेलनेस कोच अरुण सिंह कहते हैं कि डायबिटीज के मरीजों को क्वालिफाइड ट्रेनर की देखरेख में जिम करनी चाहिए. अपनी कंडीशन के बारे में ट्रेनर से डिस्कस कर लेना चाहिए, ताकि उसी हिसाब से एक्सरसाइज और डाइट को फिक्स किया जा सके. जिम करने से कोई नुकसान नहीं होता और फिटनेस बेहतर होती है. हालांकि यह लोगों की फिजिकल कंडीशन को देखकर डिसाइड किया जाता है कि वे जिम में कितनी देर और किस तरह की एक्सरसाइज कर सकते हैं. आमतौर पर ऐसे लोगों को डॉक्टर की गाइडलाइंस का पालन करने और हेल्दी डाइट लेने की सलाह दी जाती है, ताकि किसी प्रकार भी परेशानी न हो. डायबिटीज के रोगियों के लिए जिम कई मायनों में फायदेमंद होती है और इससे उनकी दवाइयां कम हो जाती हैं.

Tags: Diabetes, Gym, Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link