डायबिटीज और पीलिया का काल है ये साधारण घास! 4 पत्तियां कर देंगी बीमारियां छूमंतर

[ad_1]

home / photo gallery / lifestyle / डायबिटीज और पीलिया का काल है ये साधारण घास! 4 पत्तियां कर देंगी बीमारियां छूमंतर

भारत में सैकड़ों तरह के पेड़-पौधे मौजूद हैं, जिनका आयुर्वेदिक औषधि रूप में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन कुछ ऐसे भी पौधे हैं, जो हमेशा आंखों के सामने रहते हुए भी नजर नहीं आते हैं. इसका सबसे बड़ा कारण है, उनके बारे में लोगो को ज्यादा पता नहीं होना. ऐसा ही एक जबरदस्त आयुर्वेदिक पौधा चांगेरी. (रिपोर्ट- संजय यादव)

01

वैसे हमारे देश मे सैकड़ों तरह के पेड़-पौधे और घास-फूस मौजूद हैं, जिनका आयुर्वेदिक औषधि रूप में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन कुछ ऐसे भी पौधे हैं, जो हमेशा आंखों के सामने रहते हुए भी नजर नहीं आते हैं. इसका सबसे बड़ा कारण है, उनके बारे में लोगो को ज्यादा पता नहीं होना. ऐसा ही एक जबरदस्त आयुर्वेदिक पौधा चांगेरी है, जिसे चंगेरी घास भी कहा जाता है.

02

डॉ. अमित वर्मा (एमडी मेडिसिन) ने बताया कि चांगेरी का पौधा औषधि गुणों से भरपूर होता है. इसमें विटामिन सी भरपूर होती है. चांगेरी की पत्तियों का स्वाद खट्टा होता है. इसकी पत्तियों में पोटैशियम, कैल्शियम और कैरोटीन भरपूर पाया जाता है. यह छोटे-छोटे हरे पत्तों का पौधा होता है, जो आपको कहीं भी पार्क या मैदान में मिल सकता है. इस पर पीले रंग के फूल आते हैं.

03

पीलिया की बीमारी में चांगेरी की पत्तियों का सुबह खाली पेट चबा कर सेवन करने से काफी लाभ मिलता है. इसकी पत्तियों का टेस्ट काफी खट्टा होने के साथ इसकी पत्तियों के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके पौधे में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं.

04

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो चांगेरी का पौधा आपके लिए काम की चीज है. रोजाना सुबह इसके पत्ते चबाने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद मिल सकती है. इसके पत्तों का रस पीने से शुगर कंट्रोल हो सकता है.

05

बवासीर और कब्ज की समस्या में चांगेरी के पत्तों को घी में भून कर सुबह शाम दही के साथ सेवन करने से कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है. क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है.

अगली गैलरी

अगली गैलरी

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link