जन्‍म से जुड़ी दो बहनों को एम्‍स ने किया अलग, लिवर-हार्ट भी था एक, 11 डॉक्‍टरों की टीम ने किया कारनामा

[ad_1]

ऑल इंडिया इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज दिल्‍ली में जन्‍म से जुड़ी हुई दो जुड़वा बहनों को अलग करने का कारनामा किया गया है. एम्‍स के 11 डॉक्‍टरों की टीम ने यह सर्जरी सफलतापूर्वक की है. डॉक्‍टरों का कहना है कि अब ये दोनों बच्चियां सामान्‍य जिंदगी जीएंगी. दिल्‍ली एम्‍स ने तीन साल के अंदर जन्‍म से जुड़ी हुई बच्‍चों की तीन जोड़‍ियों को अलग किया है. वहीं अब इन दो बच्चियों को जून 2023 में एक दूसरे से अलग किया गया है.

दिल्‍ली एम्‍स के मुताबिक पेट और पेट के ऊपर से जुड़ी हुई दो बच्चियों की यह सर्जरी काफी जटिल थी. हालांकि एम्‍स के कई विभागों रेडियोलॉजी, एनेस्‍थीसिया, प्‍लास्टिक सर्जरी और कार्डियोथारेसिक सर्जन्‍सकी मेहनत से इसे सफलतापूर्वक अंजाम दिया गया है.

बता दें कि ये दोनों बहनें पेट और सीने से एक दूसरे से जुड़ी थीं. ये दोंनों एक ही लिवर, हार्ट, डायफ्राम और एब्‍डॉमिनल वॉल को शेयर करती थीं लेकिन इस सर्जरी के बाद दोनों को एक दूसरे से अलग कर दिया गया और अब वे दोनों स्‍वस्‍थ हैं.

बता दें कि ये दोनों बच्चियां यूपी के बरेली की रहने वाली हैं. इनका जन्‍म एक साल पहले जुलाई 2022 में हुआ था. जन्‍म के समय दोनों का वजन मिलाकर 3 किलो 200 ग्राम था. वहीं घर की आर्थिक स्थिति भी सामान्‍य ही थी. जिस समय इन दोनों को सर्जरी के माध्‍यम से अलग किया गया, इनकी उम्र 11 महीने थी और वजन दोनों का मिलाकर 15 किलोग्राम था.

साढ़े 12 घंटे चली सर्जरी
इन दोनों बच्चियों को एक दूसरे से अलग करने वाली यह जटिल सर्जरी साढ़े 12 घंटे तक चली. जिसमें 5 सीनियर और 6 रेजिडेंट डॉक्‍टर्स की पूरी टीम लगी रही. इनके अलावा इन्‍हें ऑपरेशन के दौरान बेहोश करने के लिए 6 एनेस्‍थेटिस्‍ट्स, 12 नर्सिंग स्‍टाफ और 2 ओटी टैक्‍नीशियन शामिल रहे.

सर्जरी के बाद सामान्‍य हैं दोनों बहनें
एम्‍स के डॉक्‍टर के अनुसार सर्जरी के बाद दोनों बच्चियों के शरीर में कोई डिफेक्‍ट नहीं आया है. वे पूरी तरह सही हैं और सामान्‍य जिंदगी जी सकती हैं.

Tags: AIIMS, Aiims delhi

[ad_2]

Source link