छिलके जैसी उतर रही है हाथों-पैरों की त्वचा, हो सकते हैं ये बड़े कारण, 5 उपायों से पाएं छुटकारा, दोबारा सॉफ्ट होगी स्किन

[ad_1]

What is skin Peeling: अक्सर कुछ लोगों के हाथों और पैरों की त्वचा की ऊपरी परत छिलके (Skin Peeling On Hand) की तरह सूखकर उतरने लगती है. यह देखने में अजीब सा लगता है. वैसे तो ये मानसून सीजन में अधिक होता है, लेकिन कुछ लोगों को गर्मी के मौसम में भी ये समस्या होने लगती है. इसे स्किन पीलिंग (Skin Peeling) कहा जाता है, जिसमें त्वचा की ऊपरी परत हटने लगती है. स्किन की परत कई कारणों से उतरने लगती है. मायोक्लिनिक डॉट ओआरजी में छपी एक खबर के अनुसार, स्किन लगातार पर्यावरणीय तत्वों के संपर्क में रहती है. धूप, हवा, गर्मी, ड्राइनेस और हाई ह्यूमिडिटी से त्वचा में जलन होने से त्वचा छिल सकती है. कई बार स्किन पीलिंग निम्न कारणों से हो सकती है-

स्किन पीलिंग के कारण (Causes of peeling skin)
आनुवंशिक रोग, जिसमें दुर्लभ त्वचा विकार, जिसे एक्रल पीलिंग स्किन सिंड्रोम कहते हैं. ये भी त्वचा की ऊपरी परत को हटाने का कारण बनता है.
केमिकल युक्त साबुन, क्रीम आदि का अधिक इस्तेमाल
एलर्जिक रिएक्शन
इंफेक्शन, फंगल इंफेक्शन
कैंसर और इसका ट्रीटमेंट
ड्राई स्किन
मेडिकेशन साइड एफेक्ट्स
कॉन्टैक्ट डर्मटाइटिस
एथलीट्स फूट
सोरायसिस
सनबर्न
पोषक तत्वों की कमी

त्वचा के छिलने की समस्याओं को दूर करने के उपाय
1 अगर आपकी भी हाथों और पैरों की त्वचा से स्किन उतर रही है तो आप इस बात पर गौर करें कि कहीं आपकी स्किन बहुत अधिक ड्राई तो नहीं रहती है. रूखी त्वचा के कारण त्वचा बार-बार छिलती है तो अपने हाथों को 10 मिनट के लिए गर्म पानी में डुबाकर रखें. इससे आपके हाथ और पैर मुलायम बनेंगे. ड्राइनेस दूर होगी.

इसे भी पढ़ें: इस औषधीय पत्ते को चबाते ही सिरदर्द हो दूर, वजन, शुगर लेवल घटाने का है रामबाण इलाज, 6 रोगों से बचाए, इस समय करें सेवन

2 इस समस्या को दूर करने के लिए विटामिन ई तेल से हथेलियों की मालिश करें. इससे नमी बनाए रखने में मदद मिलेगी. हाथों में चमक आएगी, ड्राइनेस दूर होगी.

3 हाथों की ड्राइनेस, सनबर्न, सोरायसिस आदि पर आप एलोवेरा जेल लगा सकते हैं. इससे मालिश करें और थोड़ी देर ऐसे ही रहने दें. गर्म पानी से धोएं और नारियल का तेल लगा लें.

4 नारियल का तेल लगाने से भी अपने हाथों की ड्राइनेस दूर कर सकते हैं. ये तेल लगाकर 5 मिनट तक मसाज करें.

5. पानी का सेवन पर्याप्त मात्रा में करते रहें. इससे स्किन में नमी बनी रहेगी. हाइड्रेटेड रहने से आपको ये समस्या नहीं होगी.

Tags: Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link