चाय बनाने के बाद फेक देते हैं चाय पत्ती? हेयर कंडीशनर, खाद बनाने से लेकर इन 7 घरेलू कामों में दोबारा करें ऐसे इस्तेमाल

[ad_1]

How to reuse tea: चाय आप हर दिन पीते होंगे. चाय बनाने के बाद आमतौर पर इसकी पत्तियां लोग फेंक देते हैं. लोगों को लगता है कि इसमें दोबारा चाय तो बनाई नहीं जा सकती है, तो इसका कोई इस्तेमाल रहा नहीं. ऐसे में लोग इसे फेंकना ही ठीक समझते हैं. लेकिन आप इस्तेमाल की गई चाय की पत्तियों को भी दोबारा से कई कामों में यूज कर सकते हैं. सुनकर चौंक तो नहीं गए? तो बता दें कि आप कई कामों में चाय पत्ती को इस्तेमाल कर सकते हैं. चलिए जानते हैं इस्तेमाल की गई चाय पत्ती को कैसे करें रीयूज.

चाय पत्ती को दोबारा इस्तेमाल करने के तरीके (chai patti ko dobara istemal karne ke tarike)
1. आपको अगर चोट लगी है तो चायपत्ती इसे हील कर सकती है. इसके लिए आप इस्तेमाल की गई चाय पत्ती को पानी से साफ कर लें और फिर इसे साफ पानी में डालकर थोड़ी देर उबाल लें. इस पानी को चोट पर लगाकर साफ करें. आराम मिल सकता है.

2. यदि आपकी कोहनी, घुटने काले हो गए हैं, उन पर गंदगी जम गई है तो इसे आप चायपत्ती से साफ कर सकते हैं. इस्तेमाल की गई चाय पत्ती को साफ करके धूप में सुखाएं. इसे मिक्सी में डालकर पाउडर की तरह पीस लें. एक से दो चम्मच पाउडर में बेकिंग सोडा, पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को घुटने, कोहनी पर लगाकर स्क्रब की तरह रगड़ें. कुछ दिन इसे लगाएं, आपको फायदा होगा. कोहनी साफ हो जाएगी.

3. आप चाय पत्ती को पानी में उबाल लें. इससे चिकनाई वाले बर्तनों, क्रॉकरी आदि को साफ करने में इस्तेमाल कर सकती हैं. इस पानी में डिश वॉश या डिटर्जेंट मिलाकर बर्तनों को साफ करें. ये आसानी से साफ हो जाएंगे.

4. इस्तेमाल की गई चाय पत्ती को पानी से साफ कर लें. एक कटोरे में पानी डालकर इसमें ये चाय पत्ती डालें और उबाल लें. इस पानी से तेल, घी के डिब्बों को साफ करेंगे तो स्मेल दूर हो जाएगी.

इसे भी पढ़ें: तलनी हो पूड़ियां, साबूदाना वड़ा या पकोड़े, डीप फ्राइंग के 5 रूल्स जरूर जान लें, रहेंगे हेल्दी और फिट

5. छोले तो आप अक्सर बनाते होंगे. आपने गौर किया होगा कि रेस्टोरेंट में मिलने वाले छोले का रंग हल्का काला सा होता है. ये कमाल होता है चाय पत्ती का. आप भी चाय पत्ती का यूज करके छोले का रंग ऐसा कर सकते हैं. इसके लिए चाय पत्ती को सुखा लें. इसे एक पोटली में बांधें और छोले बनाते समय उस बर्तन में पोटली को डाल दें. छोले का रंग बदल जाएगा.

6. गार्डनिंग का शौक है तो घर में पौधे भी लगा रखे होंगे. इन्हें कीड़ों से बचाने के लिए आप इस्तेमाल की गई चाय पत्ती को खाद की तरह यूज कर सकते हैं. चाय पत्ती को धोकर गमले में डाल दें. यह खाद की तरह असर करेगा, पेड़-पौधे हेल्दी रहेंगे.

7. नेचुरल हेयर कंडीशनर की तरह भी आप इन यूज की गई चाय पत्ती को दोबारा से इस्तेमाल में ला सकते हैं. इसके लिए चाय पत्ती को पानी से साफ कर लें. इसे एक कटोरे पानी में डालकर उबाल लें. जब पानी का रंग बदल जाए तो गैस बंद कर दें. इसे ठंडा कर लें और शैम्पू करने के बाद इससे बालों को बतौर कंडीशनर की तरह इस्तेमाल करें. इससे बालों में शाइन आएगी.

8. घर की कुर्सी, सोफा को साफ करने के लिए भी चाय पत्ती को यूज कर सकते हैं. इसे पानी में उबाल लें और इस पानी से लकड़ी से बनी चीजों जैसे कुर्सी, सोफा, टेबल आदि को साफ करें. ये चमक जाएंगे.

9. घर के शीशे की भी सफाई आप चाय पत्ती से कर सकते हैं. इसके लिए चाय पत्ती को पानी में उबाल लें. इसे ठंडा कर लें और कपड़े को गीला करके मिरर को पोछें. कांच की चीजों को इसी तरह से चमका सकते हैं.

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

[ad_2]

Source link