घर में हो गए हैं दीमक और खटमल, 2 कमाल के तरीके करें इस्तेमाल, मिनटों में पाएंगे इनसे निजात

[ad_1]

हाइलाइट्स

खटमल फर्नीचर में गहराई तक छुपे होते हैं.
दीमक फर्नीचर के साथ दीवारों में भी घर बना लेती हैं.

Bedbugs And Termite Problem: कीड़े-मकोड़ों का घर में आना बहुत ही आम बात है. जिनसे खटमल और दीमक भी शामिल हैं. जिनसे निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके आजमाते हैं. लेकिन इसके बावजूद भी खटमल और दीमक (Bedbugs and termite) से छुटकारा पाना काफी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में आप यहां बताये जा रहे आसान तरीकों की मदद ले सकते हैं.

कई बार घर के फर्नीचर में दीमक और खटमल हो जाते हैं जो फर्नीचर को तो नुकसान पहुंचाते ही हैं. साथ ही इनसे इंफेक्शन होने का खतरा भी रहता है. ऐसे में जरूरी है कि जल्द से जल्द किसी तरीके से दीमक और खटमल से छुटकारा पाया जाये. तो आइये जानते हैं इनसे निजात पाने के तरीके.

इस तरीके से होगा खटमल का खात्मा
खटमल से छुटकारा पाने के लिए आप किसी बाउल में दो बड़े चम्मच बोरिक पाउडर लें. फिर इसमें एक चम्मच नमक, दो चम्मच लाल मिर्च और दो चम्मच वॉशिंग पॉउडर मिक्स करें. अब इसमें थोड़ा पानी मिलाकर इसका गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें.

ये भी पढ़ें: आसान तरीकों से पाएं सिंक के कीड़ों से छुटकारा, सफाई करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

अब हाथों में दस्ताने पहने और इस पेस्ट की छोटी-छोटी गोली बना लें. फिर इन गोलियों को कुछ देर हवा में रखकर सुखा लें और गोलियों को फर्नीचर में रख दें. इससे कुछ ही समय में सभी खटमल घर से नौ-दो-ग्यारह हो जायेंगे. इस बात का भी ख्याल रखें कि गोलियां बच्चों की पहुंच से दूर रहें.

ये भी पढ़ें: ऐसे करें करी पत्ते के पौधे की देखभाल, बेहतर ग्रोथ के साथ हेल्दी रहेगा प्लांट

इस तरीके से पाएं दीमक से छुटकारा
घर के फर्नीचर, किताबों, खिड़कियों और दरवाजों में कई बार दीमक हो जाती है. जो कई बार जमीन और दीवारों में भी अपना घर बना लेती हैं. जिसकी वजह से केवल फर्नीचर ही नहीं बल्कि दीवारें तक खोखली हो जाती हैं. ऐसे में इनसे निजात पाने के लिए किसी पुराने बर्तन में दो बड़े चम्मच वॉशिंग पाउडर में दो बड़े चम्मच बोरिक पाउडर, दो चम्मच लाल मिर्च पाउडर और एक चम्मच नमक मिक्स कर लें. अब इसमें पानी एड करें और इसका पतला घोल बना कर किसी स्प्रे बॉटल में भर लें.

फिर इस घोल को दीमक वाली जगहों पर स्प्रे कर दें. इससे दीमक आपके घर का रास्ता भूल जाएगी. दीमक आपके घर की ओर दोबारा कभी रुख न करे इसके लिए पंद्रह-बीस दिन में इस मिक्सचर का स्प्रे घर में करते रहें. लेकिन इस घोल को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर जरूर रखें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

[ad_2]

Source link