घर में लगाया है बैंबू का पौधा, तो इस तरह कीजिए देखभाल ताकि रहे हरा भरा

[ad_1]

Bamboo Plant: क्या आप जानते हैं बैंबू प्लांट को फेंगशुई में लकी प्लांट माना जाता है. लकी होने की वजह से इसका पौधा अधिकतर घरों में लगाया जाने लगा है. घर के अंदर लगाए जाने वाले पौधों में बैंबू का पौधा परफेक्ट माना जाता है. कई लोग कमरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए इसका इस्तमाल करते हैं. वैसे तो बैंबू का पौधा आसानी से लग जाता है और उसकी खास देखभाल भी नहीं करनी पड़ती, लेकिन हर बैंबू प्लांट सही सलामत रहे यह ज़रूरी नहीं. इस पौधे का रखरखाव बेहद ज़रूरी है. आपको बता दें कि बैंबू के पौधे को कमरे में ही लगाया जाता है. इसे धूप की खास आवश्यकता नहीं होती. चलिए आपको बताते हैं कि आप कैसे अपने बैंबू प्लांट की देखभाल करके हराभरा रख सकते हैं.

ये भी पढ़ें: मोगरे के पेड़ पर अगर ना आते हों फूल तो आजमाएं ये तरीके

कमरे में ही सहेजें
बैंबू का पौधा लकी माना जाता है, इसलिए ​आमतौर पर इसे घर के अंदर ही रखा जाता है. यह पौधा नाजुक होता है इसलिए इसे डायरेक्ट धूप में रखने की ज़रूरत नहीं होती. तेज धूप की वजह से पौधा जल्द मर जाता है. पौधे को हवादार जगह पर रखा जाना चाहिए. इस पौधे की जड़े काफी मजबूत होती हैं इसलिए इसे पानी में रखा जाता है.

सही वास या पत्थरों का करें चुनाव

बैंबू का पौधा पानी में लगाया जाता है, इसलिए इसमें चिकने पत्थरों को सपोर्ट के लिए डालना ज़रूरी होता है. एक कांच के पॉट में सफेद या काले पत्थरों को डालकर इस पौधे के आसपास रखा जाता है. य​ह देखने में तो अच्छे लगते ही हैं साथ ही पानी में अच्छी तरह से ग्रो भी करते हैं. कई लोग इस पौधे को मिट्टी में भी लगाते हैं. यदि आप इसे मिट्टी में लगाते हैं, तो इसमें अधिक पानी का इस्तेमाल न करें.

ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं हरसिंगार सेहत के लिए कितनी तरह से फायदेमंद है ?

समय पर बदलें पानी
बैंबू का पौधा ​अधिकतर पानी में ही लगाया जाता है. एक कांच के पॉट में इसकी जड़ों तक ही पानी भरा जाना चाहिए. पॉट का पानी हर 15 दिनों में बदलना चाहिए वरना पानी में बदबू आने लगती है. यदि आप हर 15 दिनों में पानी बदलेंगे, तो पौधा भी अच्छा ग्रो करेगा और लंबे समय तक हरा भरा रहेगा.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: House, Lifestyle, Tips and Tricks

[ad_2]

Source link