गुजरात के इस इलाके को कहा जाता है ‘स्वर्ग का मार्ग’, जानकर हर भारतीय को होगा गर्व, जाना चाहेंगे आप

[ad_1]

Gujarat Road To Heaven: गुजरात का कच्छ क्षेत्र अपनी खूबसूरती के लिए विश्व पटल पर जाना जाता है. यहां के सफेद रेगिस्तान के बारे में तो हर कोई जानता होगा. कच्छ एक ऐसा क्षेत्र है जहां आपको बहुत सारी भौगोलिक विविधता देखने को मिलेगी. सफेद रेगिस्तान को देखने के लिए पर्यटकों का तांता लगा रहता है. लेकिन क्या आप यहां के  स्वर्ग के मार्ग के बारे में जानते हैं? यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसे देखने के लिए आज भी देश-विदेश से लोग आते हैं. अगर आपने यह नहीं देखा तो मतलब कुछ भी नहीं देखा…

रोड टू हेवन
रोड टू हेवेन एक ऐसी सड़क है जो अपनी विशेष विशेषताओं के कारण एक पर्यटन स्थल बन गई है. घडुली से सातलपुर तक राष्ट्रीय राजमार्ग लगभग 278 किमी है जिसमें आपको 32 किमी लंबा मार्ग मिलेगा जो सफेद रेगिस्तान से होकर गुजरता है. चारों ओर सफेद रेगिस्तान और उसके बीच से गुजरती सड़क जैसे ही आप इसमें से गुजरते हैं आपको एक अद्भुत फिलिंग मिलती है. इसीलिए इस क्षेत्र को स्वर्ग का मार्ग कहा जाता है. वहां आपको एक अलग ही अहसास होता है. यहां बता दें कि कच्छ के रेगिस्तान को यूनेस्को ने विश्व धरोहर स्थलों की सूची में शामिल किया है.

सफेद रेगिस्तान 
यह राष्ट्रीय राजमार्ग, जो अभी भी रेगिस्तान के दो हिस्सों में निर्माणाधीन है, कच्छ के पर्यटन सर्किट और भीतरी इलाकों के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण मार्ग साबित होगा. पिछले चार साल से चल रहे काम के कारण पर्यटक भी इस निर्माण को लेकर अधीर हैं. यहां बता दें कि यह सड़क भुज तालुका के खावड़ा गांव से होकर रेगिस्तान से होकर गुजरती है. विशाल रेगिस्तान के बीच से गुजरती यह सीधी सड़क आपको ऐसा महसूस कराएगी मानो सफेद रेगिस्तान दो हिस्सों में बंट गया हो.

सोना पहनना किसके लिए है शुभ और अशुभ, बिना समझे पहनने पर हो सकता है बुरा असर! जानें ज्योतिष ने क्या बताया

गुजरात के इस इलाके को कहा जाता है 'स्वर्ग का मार्ग', जानकर हर भारतीय को होगा गर्व, जाना चाहेंगे आप

सड़क का काम 2019 में शुरू हुआ था
जब मानसून की बारिश और कच्छ की उत्तरी समुद्री सीमा से पानी रेगिस्तान में बाढ़ ला देता है, तो पानी से भरे रेगिस्तान को पार करने वाले यात्रियों के लिए यह सड़क रेगिस्तान और समुद्र के बीच की दूरी को भी पाटती है. इस अहसास का आनंद लेने के लिए पर्यटक दूर-दूर से कच्छ आते हैं. जानकारी के मुताबिक इस सड़क का काम 2019 में शुरू हुआ था.

Tags: Gujarat, Lifestyle, Travel

[ad_2]

Source link