खून में गंदा कोलेस्ट्रॉल जमने पर नजर आते हैं 5 संकेत, कभी न करें नजरअंदाज, हार्ट अटैक का हो जाएंगे शिकार

[ad_1]

हाइलाइट्स

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का असर ब्लड प्रेशर पर भी दिखाई देता है.
कई बार कोलेस्ट्रॉल की वजह से सीने में दर्द होने लगता है.

High Cholesterol Symptoms: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या इन दिनों सभी उम्र के लोगों को काफी परेशान कर रही है. कोलेस्ट्रॉल हमारे खून में पाया जाने वाला मोम जैसा पदार्थ होता है, जो सामान्य से ज्यादा हो जाए तो खून की धमनियों में जम जाता है. ऐसी कंडीशन में ब्लड फ्लो में रुकावट आती है और हार्ट अटैक व स्ट्रोक की नौबत आ जाती है. कोलेस्ट्रॉल को साइलेंट किलर कहा जाता है, क्योंकि शुरुआत में इसके लक्षण नजर नहीं आते हैं. जब यह शरीर में हद से ज्यादा बढ़ जाता है तब कुछ लक्षण दिखने लगते हैं. आपको बताएंगे कि कोलेस्ट्रॉल लेवल डेंजर पर पहुंचने पर कौन से संकेत दिखते हैं. साथ ही इसे कैसे कंट्रोल किया जाए.

नई दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के प्रीवेंटिव हेल्थ एंड वैलनेस डिपार्टमेंट की डायरेक्टर डॉ. सोनिया रावत कहती है कि कोलेस्ट्रॉल की समस्या गलत लाइफस्टाइल, अनहेल्दी खान-पान और बिना फिजिकल एक्टिविटी वाली लाइफस्टाइल से बढ़ रही है. घंटों एक जगह बैठे रहने की आदत ने लोगों को कोलेस्ट्रॉल का मरीज बना दिया है. कोलेस्ट्रोल एक साइलेंट किलर है, क्योंकि शुरुआत में इसके लक्षण नजर नहीं आते हैं. जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत ज्यादा हो जाती है, तब हमारे शरीर पर इसके संकेत नजर आते हैं. कोलेस्ट्रॉल को ब्लड टेस्ट के जरिए मापा जाता है और शुरुआत में इसका पता लगाने का यही एक तरीका है.

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के 5 संकेत

– खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होने पर हमारी आंखों के ऊपर पलकों पर सफेद परत बनने लगती है. इसे जेंथेलाज्मा (Xanthelasma) कहते हैं. यह दिखाता है कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल डेंजर जोन में है.

– कोलेस्ट्रॉल जब हद से ज्यादा बढ़ जाता है तो यह हार्ट संबंधी समस्याएं पैदा कर देता है और कई बार सीने में दर्द होने लगता है. ऐसी कंडीशन में तुरंत डॉक्टर से मिलने की जरूरत होती है.

– कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर लोगों में सांस फूलने की समस्या देखने को मिलती है. अगर आप कोलेस्ट्रॉल के मरीज हैं तो इस लक्षण को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. ज्यादा समय तक सांस फूलने से कंडीशन गंभीर हो सकती है.

यह भी पढ़ें- वजन घटाने के लिए चमत्कारी हैं 5 एक्सरसाइज, 7 दिनों में ही दिखने लगेगा असर

– खून की धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जमा होने पर शरीर के ब्लड फ्लो में रुकावट आती है और इसकी वजह से हाथ पैरों में तेज दर्द और सुन्न होने की परेशानी पैदा होने लगती है. हाथ-पैरों में झनझनाहट देखने को मिलती है.

– कोलेस्ट्रॉल की वजह से लोगों का ब्लड प्रेशर भी बढ़ सकता है. अगर आपका बीपी बढ़ा हुआ है तो तुरंत कोलेस्ट्रॉल की जांच भी करवा सकते हैं. ऐसा करना बहुत जरूरी है वरना हार्ट अटैक के शिकार हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें- सेहत के लिए रामबाण है छाछ, इम्यूनिटी कर देता है बूस्ट, 3 फायदे कर देंगे हैरान

इन टिप्स से करें कंट्रोल

– हेल्दी लाइफ़स्टाइल अपनाएं
– पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लें
– रोज 30 मिनट तक एक्सरसाइज करें
– समय समय पर अपना चेकअप कराएं
– डॉक्टर की दी गई दवाइयां समय पर लें

Tags: Health, Heart attack, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link