खुद से मल्टीविटामिन लेना शरीर में मचा सकती है तबाही, शरीर के इन अंगों को बना देगा टॉक्सिन का घर, डॉक्टर ने दी चेतावनी

[ad_1]

हाइलाइट्स

अगर विटामिन ए हम ज्यादा लेंगे तो इसके ओवरडोज से लिवर, स्किन और नर्वस सिस्टम में टॉक्सिन जमा होने लगेगा.
मल्टीविटामिंस लेने से शरीर में टॉक्सिन का ओवरडोज बन सकता है.

Multivitamin Overdose Side Effects: इंटरनेट के इस दौर में लोग बहुत जल्दी गलत चीजों से प्रभावित हो जाते हैं. इस कड़ी में लोग बिना सोचे-समझे प्रचार पर भरोसा कर मल्टीविटामिंस सप्लीमेंट का सेवन करने लगते हैं. बहुत से लोग बिना डॉक्टरों की सलाह से मल्टीविटामिंस, विटामिन बी, के, डी, बी12, बायोटिन, जिंक, मैग्नीशियम, आयरन आदि सप्लीमेंट लेने लगते हैं. उन्हें लगता है कि उनके शरीर में इन चीजों की कमी है जिसके लिए सप्लीमेंट लेना जरूरी है. लेकिन यदि आप भी ऐसा करते हैं तो सतर्क हो जाएं क्योंकि इससे लिवर, किडनी आपके शरीर में टॉक्सिन का स्टोर हाउस बन सकता है.

दरअसल, बिना जांच हमें यह पता नहीं रहता कि हमें किन विटामिंस या मिनिरल्स की कमी है. बहुत सी चीजें हमारे शरीर में अपने आप उपर-नीचे होती रहती है और अपने आप इसकी पूर्ति भी हो जाती है. सामान्यतया विटामिंस या मिनिरल्स की कमी भोजन से ही प्राप्त हो जाती है. अगर किसी चीज की कमी है तो इसका पता डॉक्टर ही लगा सकते हैं. हम खुद के लक्षणों से इसकी पहचान नहीं कर सकते हैं कि हमें किन चीजों की कमी है.

किडनी में बन सकता है पत्थर
टीओआई की खबर में अमृता अस्पताल फरीदाबाद में डिपार्टमेंट ऑफ इंटरनल मेडिसीन के प्रमुख डॉ संजय रैना के हवाले से बताया गया है कि बिना जांच के मल्टीविटामिंस लेने से शरीर में टॉक्सिन का ओवरडोज बन सकता है. उदाहरण के लिए अगर विटामिन ए हम ज्यादा लेंगे तो इसके ओवरडोज से लिवर, स्किन और नर्वस सिस्टम में टॉक्सिन जमा होने लगेगा. वहीं विटामिंस डी ज्यादा होने से किडनी में कैल्शियम ज्यादा बनने लगेगा जिसके कारण किडनी में पत्थर जमा होने लगेंगे. न्यूट्रिशनिस्ट कविता देवगण ने बताया कि कोई भी सप्लीमेंट जरूरत से ज्यादा ले रहे हैं तो इसका परिणाम नुकसानदेह ही होगा. यदि आपको किसी विटामिंस और मिनिरल्स की कमी है तो यह डायटीशियन या डॉक्टर ही तय करेंगे कि आपको किन चीजों की कमी है और आपको क्या देना चाहिए. खुद से निर्णय लेना घातक कदम साबित हो सकता है.



मल्टीविटामिंस के ओवरडोज के संकेत

देवगन ने बताया कि उदाहरण के लिए यदि आप ज्यादा जिंक लेते हैं तो इससे मतली आने लगेगी. भूख नहीं लगेगी और गुड कोलेस्ट्रॉल की कमी हो जाएगी. उसी तरह मैग्नीशियम के ओवरडोज से डायरिया हो जाएगा और दिल की धड़कनें तेज चलने लगेंगी. मल्टीविटामिंस के ओवरडोज को लेकर कई अध्ययन हुए हैं जिनमें चेताया गया कि अपने मन से ये दवाइयां न लें. कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल नवी मुंबई में इंटरनल मेडिसीन के कंसल्टेंट डॉ संदीप सोनावाने ने बताया कि ताजा फल और सब्जियां हमारे शरीर में हर चीज की कमी को पूरा कर देती है. लेकिन अगर आप मल्टीविटामिंस सप्लीमेंट लेते हैं तो इसके लिए सावधानी बरतनी जरूरी है. क्योंकि इनका ओवरडोज किडनी और लिवर को नुकसान पहुंचा सकता है. बेहतर यही रहेगा कि जब भी मल्टीविटामिन लें बिना डॉक्टरों की सलाह के न लें.

इसे भी पढ़ें-क्या होगा जब कोई 15 दिनों तक सिर्फ दूध पीकर रहे? डॉक्टर ने कहा पूरा सिस्टम जाएगा हिल, जानें अन्य घातक परिणाम

इसे भी पढ़ें-कपल के बीच रिश्तों में आएगी मिठास, पुरुषों को करना होगा ये खास काम, स्टडी में सामने आया फॉर्मूला

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

[ad_2]

Source link