ख‍िचड़ी का नाम सुनते ही मुंह ब‍िचकाते हैं? ये है ऐसी रेसि‍पी, 1 चीज बढ़ा देगी 100 गुना टेस्‍ट, मांग-मांग कर खाएंगे घरवाले

[ad_1]

Moong dal Khichdi with Coconut: ख‍िचड़ी का नाम सुनते ही कई लोग इसे ‘बीमारों का खाना’ कहते हैं. लेकिन ये एक ऐसी ड‍िश है, जो न केवल आपके ल‍िए पौष्‍ट‍िक है बल्‍कि झटपट तैयार भी हो जाती है. अक्सर पूरा द‍िन काम करने के बाद शाम को कुछ हल्‍का खाने का मन करता है, तो बि‍ना ज्‍यादा मेहनत के फटाफट तैयार हो जाए. ऐसे में अक्‍सर ख‍िचड़ी ही याद आती है. लेकिन बार-बार एक तरह की खिचड़ी खा कर अगर आप बोर हो गए हैं, तो आज हम लाए हैं आपकी ख‍िचड़ी की रेस‍िपी में एक ऐसा ट्व‍िस्‍ट, जो आपकी ख‍िचड़ी का स्‍वाद और इसकी पौष्‍ट‍िकता दोनों बढ़ा देगी. ये है मूंग दाल की नारियल वाली ख‍िचड़ी.

नार‍ियल बढ़ा देगा आपकी सेहत
नार‍ियल के अपने कई फायदे होते हैं. लेकिन सेहत के साथ-साथ ये खाने का स्‍वाद बढ़ाने में भी बहुत काम का इंग्रीड‍िएंट होता है. इसमें पोटैशियम, फाइबर, कैल्शियम व मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. नार‍ियल कई बीमारियों के इलाज में भी काम आता है. नारियल में वसा और कॉलेस्ट्रॉल नहीं होता है, इसलिए यह मोटापे से भी निजात दिलाने में मदद करता है.

Make delicious moong dal khichdi, Moong dal Khichdi with Coconut, easy Moong dal Khichdi recipe

जान‍िए इस स्‍वाद‍िष्‍ट ख‍िचड़ी की रेस‍िपी.

मूंग दाल की खिचड़ी के फायदे:

  • मूंग दाल और चावल का मिश्रण पौष्टिक आहार प्रदान करता है, जिसमें प्रोटीन, विटामिन, और मिनरल्स होते हैं.
  •  मूंग दाल की खिचड़ी आसानी से पच जाती है.
  • मूंग दाल में उच्च मात्रा में प्रोटीन होता है, जो शरीर के ल‍िए बहुत जरूरी होता है.
  • अगर आप एक लो-कैलरी फूड की तलाश में हैं तो मूंग दाल की खिचड़ी इसका जबरदस्‍त ऑप्‍शन है. इससे वजन भी कंट्रोल रहता है.
  • मूंग दाल में विटामिन बी, फोलेट, और अन्य विटामिन्स होते हैं, जो सेहत के लिए महत्वपूर्ण हैं.

मूंग दाल की खिचड़ी की टेस्टी रेसिपी:

सामग्री:
1 कप मूंग दाल (धुली हुई)
1 कप चावल
1 छोटा चम्च घी
1 छोटा चम्च जीरा
1 चुटकी हींग
5-6 करी पत्ते
1 छोटी कटोरी कसा हुआ नार‍ियल
1 छोटा चम्च हल्दी पाउडर
नमक स्वाद के अनुसार

ऐसे बनाएं स्‍वाद‍िष्‍ट ख‍िचड़ी

मूंग दाल और चावल को धोकर साफ कर लें. एक कटोरे में पहले कसा हुआ नारियल डालें, फ‍िर इसमें हल्‍दी, कटा हुआ धनिया, थोड़ी लाल म‍िर्च डाल दें. अब इसी म‍िश्रण में मूंग दाल और चावल डाल दें. ये बन गया आपकी ख‍िचड़ी का म‍िक्‍सचर.

अब प्रेशर कुकर में 2 चम्‍मच घी गरम करें. गर्म घी में जीरा डालें. जीरा तड़कने के बाद इसमें हींग और करी पत्ता डालें. अब कुकर में ख‍िचड़ी का म‍िक्‍सचर डालें. इसे चमचे से चलाएं और इसमें 2 ग्‍लास पानी डाल दें. अब इसमें स्‍वादानुसार नमक डालें. याद रखें ख‍िचड़ी में दाल और चावल दोनों होता है, इसल‍िए इसमें पानी अध‍िक डाला जाता है.

कुकर का ढक्‍कन बंद करें और एक-दो सीटी लें. कुकर की पहली सीटी आने के बाद गैस को मीड‍ियम और लो के बीच रखें. 2 सीटी बाद कुकर को बंद करें. याद रखें कुकर बंद करने के बाद कभी उसका तुरंत गैस न निकालें. कुकर में उसे कुछ देर रहने दें. खिचड़ी तैयार है. उसे गरमा गरम परोसें और गरमा-गर्म ख‍िचड़ी को घी, नींबू का अचार या चटनी के साथ खाएं. आप पापड़ भी सेक सकते हैं, जो आपकी ख‍िचड़ी के स्‍वाद को और बढ़ा देगी.

Tags: Eat healthy, Food Recipe, Healthy food, Lifestyle

[ad_2]

Source link