क्रेटा और नेक्सॉन भी इस एसयूवी के आगे नतमस्तक, सालों से जमा रखा है कब्जा, 70 हजार यूनिट्स की सेल कर बनाया रिकॉर्ड

[ad_1]

हाइलाइट्स

स्कॉर्पियो एन की डिलीवरी लेने में आपको 1 साल से भी ज्यादा समय लग सकता है.
वहीं क्लासिक की डिलीवरी भी 27 सप्ताह में हो रही है.
दोनों ही मॉडल्स की डिमांड काफी ज्‍यादा है.

नई दिल्ली. पूरी दुनिया में कार बायर्स के बीच एसयूवी की पॉपुलैरिटी बढ़ती जा रही है. ऐसा ही इंडिया में भी हुआ है, हालांकि हमारे देश में कुछ एसयूवी ऐसी भी हैं जो लंबे समय से लोगों की पहली पसंद बनी हुई हैं. ऐसी ही एक एसयूवी है महिंद्रा की स्कॉर्पिंयो, कई नई गाड़ियां लॉन्च हुईं और कुछ उनमें से बंद भी हो गईं लेकिन स्कॉर्पियो आज भी लोगों के दिलों पर राज करती है. हालात ये हैं कि पिछले एक साल में स्कॉर्पियो ने सेल के रिकॉर्ड तोड़े हैं और बिक्री में कुल 108 प्रतिशत की बढ़ाेतरी दर्ज की गई है. इसके आगे क्रेटा और नेक्सॉन जैसी गाड़ियां भी फिकी पड़ रही हैं.

वहीं स्कॉर्पियो अब मार्केट में दो अलग अलग जनरेशन में अवेलेबल है. स्कॉर्पियो क्लासिक जो लंबे समय से कुछ अपडेशंस के साथ अवेलेबल रही है वो तो लगातार बिक्री कर रही है, अब महिंद्रा ने स्कॉर्पियो एन का मॉडल भी लॉन्च कर दिया है. जिसकी डिमांड इतनी ज्यादा है कि वेटिंग पीरियड दिनों दिन बढ़ता जा रहा है.

ये भी पढ़ेंः नए अवतार में लॉन्च हुई देश की सबसे किफायती हैचबैक, और भी दमदार किया इंजन, रेट्रो लुक कर देगा दीवाना

70 हजार यूनिट की सेल
स्कॉर्पियो की पॉपुलैरिटी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि फरवरी 2022 से फरवरी 2023 के बीच स्कॉर्पियो की 68,147 यूनिट्स की सेल हुई है. वहीं इससे एक साल पहले इसकी केवल 32,635 यूनिट्स ही सेल हुई थीं. वहीं स्कॉर्पियो की अब 2022 से 2023 के बीच 1898 यूनिट्स एक्सपोर्ट भी हुई हैं. इन आंकड़ाें से साफ पता चलता है कि स्कॉर्पियो की डिमांड और गाड़ियों की तुलना में काफी ज्यादा है.

दिनों दिन बढ़ता वेटिंग पीरियड
स्कॉर्पियो की डिलीवरी को लेकर दिनों दिन वेटिंग पीरियड बढ़ता जा रहा है. स्कॉर्पियो एन की खासकर इतनी बुक‌िंग हुई है कि इसका वेटिंग पीरियड एक साल से भी ज्यादा हो गया है. वहीं स्कॉर्पियो क्लासिक की बात की जाए तो इसके भी कुछ मॉडल्स के लिए आपको 26 सप्ताह तक का इंतजार करना पड़ सकता है.

क्या है कीमत
स्कॉर्पियो एन को इंडियन मार्केट में 11.99 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर आप ले सकते हैं. हालांकि जनवरी में इसकी कीमतों में कुछ इजाफा जरूर किया गया था. वहीं आप स्कॉर्पियो को 21 हजार रुपये देकर बुक करवा सकते हैं.

स्कॉर्पियो एन की बात की जाए तो इसमें पेट्रोल और डीजल दोनों ही वेरिएंट आते हैं. एसयूवी में 2.0 लीटर एम स्टैलियन टर्बो पेट्रोल इंजन आता है जो 200 बीएचपी की पावर और 380 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. वहीं 2.0 लीटर का डीजल इंजन है जो 172 बीएचपी की पावर जनरेट करता है. कार में ऑटो ट्रांसमिशन और मैनुअल दोनों ही ऑप्‍शंस मिलते हैं.

Tags: Auto News, Car Bike News, Mahindra and mahindra, Scorpio

[ad_2]

Source link