क्या है ऑस्टियोपोरोसिस का नेचुरल इलाज? डॉक्टर ने बताए 5 आसान तरीके, पहले दिन से मिलेगा फायदा

[ad_1]

हाइलाइट्स

ऑस्टियोपोरोसिस से राहत पाने के लिए रोज एक्सरसाइज करनी चाहिए.
सुबह 8 से 11 बजे के बीच कुछ देर धूप लेने से हड्डियां मजबूत हो सकती हैं.

Natural Treatment Of Osteoporosis: ऑस्टियोपोरोसिस डिजीज से परेशान लोग इससे राहत पाने के लिए कुछ नेचुरल तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं. दवा के साथ लाइफस्टाइल और डाइट में जरूरी बदलाव कर हड्डियों की इस दर्दनाक बीमारी से काफी हद तक राहत मिल सकती है. डॉक्टर्स की मानें तो नेचुरल ट्रीटमेंट ऑस्टियोपोरोसिस की स्पीड को धीमा करने में मदद कर सकते हैं. ऑस्टियोपोरोसिस होने पर लोगों की हड्डियों का घनत्व कम हो जाता है और हड्डियां बेहद कमजोर हो जाती हैं. यह बीमारी कैल्शियम और विटामिन डी की कमी से भी हो सकती है. इन चीजों का बैलेंस बनाए रखकर आप इस बीमारी से बचाव भी कर सकते हैं. आज आपको बता रहे हैं कि ऑस्टियोपोरोसिस से राहत पाने के लिए कौन से नेचुरल तरीके फायदेमंद हो सकते हैं.

ग्रेटर नोएडा के फोर्टिस हॉस्पिटल के ऑर्थोपेडिक्स डिपार्टमेंट के कंसल्टेंट डॉ. भरत गोस्वामी के अनुसार ऑस्टियोपोरोसिस उम्र से संबंधित हड्डियों की बीमारी है. जब हमारी उम्र बढ़ती है, तब हड्डियों का डिजनरेशन शुरू हो जाता है. 50 की उम्र के बाद हड्डियों का कैल्शियम, विटामिन D और प्रोटीन कम होने लगता है. इसकी वजह से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और उनके फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है. इस बीमारी से जूझ रहे लोगों को हल्का सा झटका लग जाए, तब भी उनकी हड्डियों में फ्रैक्चर हो सकता है. हड्डियों की इस बीमारी से बचने के लिए लोगों की हेल्दी लाइफस्टाइल और कैल्शियम से भरपूर डाइट लेनी चाहिए. अगर किसी की हड्डियों में दर्द हो, तो डॉक्टर से बोन मास डेंसिटी (BMD) टेस्ट करवाना चाहिए.

इस बीमारी को 5 तरीकों से करें कंट्रोल

– स्पाइन और जॉइंट्स की प्रॉपर एक्सरसाइज करें
– फिजिकल एक्टिविटी बढ़ाने की कोशिश करें
– कैल्शियम और विटामिन D से भरपूर डाइट लें
– हॉर्मोन थेरेपी से इसे कंट्रोल किया जा सकता है
– कैल्शियम-विटामिन D सप्लीमेंट्स से फायदा होगा

यह भी पढ़ें- हल्के से झटके में हड्डियां हो रहीं फ्रैक्चर? ऑस्टियोपोरोसिस का हो सकते हैं शिकार, डॉक्टर से जानें इस बीमारी की 10 बड़ी वजह

डाइट और लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

डॉ. भरत गोस्वामी कहते हैं कि लोगों को कैल्शियम की कमी से बचने के लिए दूध और अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करना चाहिए. हरी सब्जियों और दालों का सेवन कर सकते हैं. आप प्रोटीन के लिए अंडा खा सकते हैं. विटामिन D की कमी दूर करने के लिए प्रतिदिन सुबह 8 से 11 बजे के बीच कुछ देर धूप लेनी चाहिए. इससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी मिलेगी और हड्डियों को मजबूती मिलेगी. अगर आप लंबे समय तक एक जगह पर बैठकर काम करते हैं, तो बीच-बीच में वॉक करते रहें और अपनी फिजिकल एक्टिविटी जरूर बढ़ाएं. अगर आप धूप नहीं ले पा रहे, तो इसके सप्लीमेंट ले सकते हैं. आप ऑस्टियोपोरोसिस से राहत पाने के लिए डाइटिशियन से मिलकर डाइट प्लान तैयार करवा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- क्या है सर्दी-खांसी की सबसे अच्छी दवा? डॉक्टर ने बताया बेहद असरदार फॉर्मूला, मिनटों में छूमंतर होगी परेशानी

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link