कोलेस्ट्रॉल की मरीज के लिए जहर बन सकते हैं ये 5 फूड्स, खून की धमनियां कर देंगे ब्लॉक, तुरंत बनाएं दूरी

[ad_1]

हाइलाइट्स

रेड मीट को हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए नुकसानदायक माना जाता है.
ज्यादा तली भुनी चीजों का सेवन करने से भी कोलेस्ट्रॉल तेजी से बढ़ सकता है.

Bad Foods For Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल बढ़ना एक गंभीर समस्या है, जिसे लेकर लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. कोलेस्ट्रॉल हमारे खून में पाया जाने वाला एक वैक्स जैसा पदार्थ होता है, जिसका लेवल बढ़ जाए, तो खून की सप्लाई को बाधित कर सकता है. शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाए, तो हार्ट अटैक और स्ट्रोक का जोखिम भी बढ़ जाता है. अनहेल्दी लाइफस्टाइल, गलत खान-पान, फिजिकल एक्टिविटी की कमी समेत कई वजहों से कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है. कई खाने-पीने की चीजों में सैचुरेटेड फैट और ट्रांस फैट की अत्यधिक मात्रा होती है. इन फूड्स को खाने से भी कोलेस्ट्रॉल का स्तर तेजी से बढ़ता है. ऐसे में लोगों को खाने-पीने को लेकर अत्यधिक सावधानी बरतनी चाहिए. आज आपको 5 ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है. हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को ये फूड्स अवॉइड करने चाहिए.

हार्वर्ड हेल्थ की रिपोर्ट के अनुसार हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को रेड मीट से दूरी बना लेनी चाहिए. रेड मीट में सैचुरेटेड फैट की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे कोलेस्ट्रॉल तेजी से बढ़ सकता है. रेड मीट खाने के शौकान लोगों को सावधान हो जाना चाहिए, क्योंकि इसका अत्यधिक सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल के मरीज बन सकते हैं. रेड मीट के बजाय लोग चिकन, फिश या बीन्स का सेवन कर सकते हैं.

डीप फ्राइड यानी तले हुए फूड्स खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल में बढ़ोतरी हो सकती है. हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को समोसा, पकौड़ी, ब्रेड पकौड़ा, मौजरिला स्टिक्स, ऑनियन रिंग्स समेत सभी तरह की तली हुई चीजों को अवॉइड करना चाहिए. जब फूड्स को डीप फ्राई किया जाता है, तब इनकी एनर्जी डेंसिटी और कैलोरी बढ़ जाती है. इससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का जोखिम बढ़ जाता है.

प्रोसेस्ड मीट जैसे- हॉट डॉग्स, सॉसेज और बीकन में कोलेस्ट्रॉल और सैचुरेटेड फैट की मात्रा जाता है. इन चीजों का सेवन करने से खून की धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जमने का खतरा ज्यादा होता है. अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल ज्यादा है, तो तुरंत इन फूड्स से दूरी बनाने की जरूरत है. ऐसा न करना आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है.

कुकीज, केक, पेस्ट्री को बनाने में बड़ी मात्रा में बटर का इस्तेमाल किया जाता है, जिसकी वजह से इनमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा हो जाती है. ऐसे में आपको इन चीजों का सेवन कम से कम करना चाहिए. अगर आप इन चीजों का ज्यादा सेवन करेंगे, तो शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाएगी और हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ सकता है.

पोटेटो चिप्स, क्रैकर्स और बटर्ड पॉपकॉर्न खाने में बेहद स्वादिष्ट लगते हैं, लेकिन इनमें ट्रांस फैट की मात्रा ज्यादा होती है. इन चीजों का सेवन करने से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा तेजी से बढ़ सकती है. ऐसे में आपको स्नैक्स के तौर पर इन चीजों को अवॉइड करना चाहिए और हेल्दी चीजों को स्नैक्स में शामिल करना चाहिए.

यह भी पढ़ें- किस वक्त लेना चाहिए विटामिन D सप्लीमेंट? सुबह या शाम, यहां जानें बेस्ट टाइम, शरीर को मिलेगा भरपूर फायदा

यह भी पढ़ें- किन वजहों से पीले हो जाते हैं दांत? क्या यह बीमारी का संकेत, डेंटिस्ट से जानें दातों को चमकाने के तरीके

Tags: Cholesterol, Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link