कोर मसल्स बनाने के लिए पुश-अप्स बेहतर है या प्लैंक? कौन सी एक्सरसाइज तेजी से घटाती है वजन, जानें सब कुछ

[ad_1]

हाइलाइट्स

पुश अप्स करना ज्यादा कठिन है, इसके लिए कठिन अभ्यास की भी जरूरत पड़ती है.
बिगनर्स को पहले प्लैंक से शुरू कर धीरे-धीरे पुश अप्स की ओर बढ़ना चाहिए.

Planks vs. push-ups: आज के जमाने में युवाओं में जिम जाने के प्रति सबसे ज्यादा क्रेज है. हर कोई मस्कुलर बॉडी बनाना चाहता है. हालांकि जिनका वजन पहले से बढ़ा रहता है, उनके लिए पहले वजन को कम करना सबसे ज्यादा चुनौती है. जिम में वजन घटाने के लिए कार्डियो एक्सरसाइज की बहुत ज्यादा जरूरत होती है लेकिन पेट की चर्बी को खत्म करने के लिए पुश-अप्स और प्लैंक सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. चाहे मसल्स को मजबूत बनाना हो या तेजी से वजन घटाना हो, दोनों के लिए पुश-अप्स और प्लैंक दोनों एक्सरसाइज बेहतर है लेकिन किस एक्सरसाइज से ज्यादा फायदा होगा और किसके लिए कौन सी एक्सरसाइज बेहतर है, यह जानना जरूरी है. खासकर जो लोग नए-नए जिम जाते हैं, उन्हें यह जानाना और ज्यादा जरूरी है.

प्लैंक के फायदे

इंडियन एक्सप्रेस की खबर ने फिटनेस एक्सपर्ट अमिंदर सिंह के हवाले से बताया है कि प्लैंक आइसोमैट्रिक एक्सरसाइज का फॉर्म है. इसमें शरीर के अंदरुनी मसल्स यानी कोर मसल्स भाग लेते हैं. खासकर, पेट, हिप, थाई के कोर मसल्स इस एक्सरसाइज में भाग लेते हैं और इससे इन जगहों की चर्बी तेजी से गलती है. प्लैंक एक्सरसाइज के माध्यम से आप बैक, पेट, अपर बैक और लोअर बैक के मसल्स को मजबूत बना सकते हैं और इन एरिया से अतिरिक्त चर्बी को हटा सकते हैं. दूसरी ओर पुश-अप्स एक्सरसाइज का कैलीस्थेनिक्स फॉर्म है जो आपके वेट को रेजिस्टेंस बनाकर इस्तेमाल करता है. इस एक्सरसाइज से आप शरीर के उपरी भाग को मजबूत बना सकते हैं और इस भाग के मसल्स को ग्रो कर सकते हैं. इस एक्सरसाइज में बल अपनी क्षमतानुसार लगाया जाता है. जहां तक ज्यादा फायदे की बात है तो प्लैंक एक्सरसाइज में कोई खास गतिविधियां नहीं होती है लेकिन इसमें जबरदस्त ताकत लगती है. इसके फायदे अलग-अलग लोगों पर अलग-अलग हैं. इसमें लोगों की क्षमता के अनुसार उसे फायदा मिलता है. चाहे कोई बुजुर्ग हो, या बहुत कमजोर हो यो बॉडी बिल्डर हो, प्लैंक एक्सरसाइज अपनी क्षमतानुसार हर कोई कर सकता है.

पुश अप्स एक्सरसाइज के फायदे

पुश-अप्स एक्सरसाइज के बहुत अधिक बल की जरूरत होती है. इसमें शरीर के हर अंग भाग लेते हैं. इसमें शरीर का 63 प्रतिशत बल लगता है. पुश-अप्स एक्सरसाइज में अभ्यास की जरूरत होती है. इसे बुजुर्ग इंसान को करने में में मुश्किल होता है. पुश-अप्स वेटलिफ्टिंग का विकल्प हो सकता है. पुश-अप्स एक्सरसाइज में लोड को धीरे-धीरे बढ़ाया जाता है. पुश अप्स एक्सरसाइज से बॉडी के हर पाट्र्स के वजन को कम किया जा सकता है.

कौन किसके लिए ज्यादा फायदेमंद

अब सवाल है कि पुश अप्स और प्लैंक में से कौन किसके लिए ज्यादा फायदेमंद है. फिटनेस एक्सपर्ट अमरिंदर सिंह कहते हैं कि प्लैंक बिगनर्स के लिए बेहतर एक्सरसाइज है. इसमें बहुत ज्यादा बल लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है. अगर आप पुश-अप्स करना चाहते हैं तो इससे पहले प्लैंक को करने का अभ्यास कीजिए. प्लैंक से बॉडी को बैलेंस करने में मदद मिलेगा. पुश अप्स करना ज्यादा कठिन है, इसके लिए कठिन अभ्यास की भी जरूरत पड़ती है. इसमें हाथ और शोल्डर पर बहुत अधिक बल पड़ता है जिससे ये दोनों अंग मजबूत होते हैं. लेकिन इसके लिए लगातार अभ्यास की जरूरत पड़ती है. इसलिए बिगनर्स को पहले प्लैंक से शुरू कर धीरे-धीरे पुश अप्स की ओर बढ़ना चाहिए.

इसे भी पढ़ें-इस मैजिकल आटे से बनी रोटियों में मिला दीजिए सिर्फ एक चीज, झटके में शरीर से फ्लश आउट हो जाएगा यूरिक एसिड, दर्द हो जाएगा छूमंतर

इसे भी पढ़ें- ड्राई फ्रूट में सबका ‘बाप’ है यह गोल दाना, काजू-पिस्ता भी फेल, हार्ट अटैक का दूर-दूर तक नहीं रहता खतरा

[ad_2]

Source link