कोरोना के बढ़ते मामलों ने बढ़ाई चिंता, केंद्र ने जारी की एडवायजरी, 10-11 अप्रैल को देश भर में होगी मॉक ड्रिल

[ad_1]

नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में कोरोना वायरस और फ्लू (Coronavirus & Flu Cases) के बढ़ते मामलों के बीच अडवायजरी जारी की है. इस एडवायजरी में लोगों को कोविड के लिए तय सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दी गई है. मंत्रालय ने लोगों को भीड़भाड़ और बंद स्थानों में मास्क पहनने की सलाह दी है. इसके साथ ही छींकते या खांसते समय नाक और मुंह को ढकने के लिए रूमाल/टिश्यू का इस्तेमाल करने के लिए भी कहा गया है. हाथों की स्वच्छता बनाए रखने के लिए हाथों को बार-बार साबुन या हैंडवॉश से धोने की सलाह दी गई है. इसके साथ ही लोगों को सार्वजनिक स्थानों पर थूकने से परहेज करने की भी हिदायत दी गई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशों के मुताबिक जांच को बढ़ावा देने और लक्षणों की जल्द जानकारी देने के लिए भी कहा गया है. साथ ही सांस की बीमारियों से पीड़ित होने पर व्यक्तिगत संपर्क को सीमित करने की भी सलाह दी गई है. कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए इससे निपटने की तैयारी का जायजा लेने के लिए 10 और 11 अप्रैल को राष्ट्रीय स्तर पर मॉक ड्रिल का आयोजन किया जाएगा. मॉक ड्रिल में आईसीयू बेड, मेडिकल इक्विपमेंट्स, ऑक्सीजन और मैनपावर की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी.

ये भी पढ़ें- बौद्ध भिक्षुओं का अंतिम संस्‍कार कैसे होता है, क्‍यों किए जाते हैं शव के कई टुकड़े, क्‍या है आत्‍म बलिदान?

स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों के साथ 27 मार्च को शाम 4:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एक बैठक बुलाई है. इसी बैठक में मॉक ड्रिल से संबंधित सारी जानकारी साझा की जाएगी.

सामने आए 146 दिन में सबसे ज्यादा केस
बता दें भारत में शनिवार को कोविड-19 के 1,590 नए मामले सामने आए जो पिछले 146 दिन में सबसे ज्यादा हैं, वहीं उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 8,601 हो गयी है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शनिवार सुबह आठ बजे जारी किये गए आंकड़े के अनुसार, कोरोना वायरस से महाराष्ट्र में तीन और कर्नाटक, राजस्थान एवं उत्तराखंड से एक-एक मरीज की मौत होने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 5,30,824 हो गयी.

आंकड़ों के अनुसार, संक्रमण की दैनिक दर 1.33 प्रतिशत दर्ज की गयी जबकि साप्ताहिक संक्रमण दर 1.23 प्रतिशत दर्ज की गयी. इसके साथ ही भारत में कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 4,47,02,257 हो गयी है. उपचाराधीन मरीजों की संख्या संक्रमण के कुल मामलों का 0.02 प्रतिशत है जबकि कोविड-19 से स्वस्थ होने वाले लोगों की दर 98.79 प्रतिशत दर्ज की गयी.

मामलों में बढ़ोतरी देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बुधवार को उच्च-स्तरीय बैठक की. पीएम मोदी ने कहा कि कोविड-19 अभी खत्म नहीं हुआ है. उन्होंने अधिकारियों को जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाने तथा लोगों द्वारा कोविड-उपयुक्त व्यवहार अपनाए जाने पर जोर दिया.

Tags: Coronavirus, Covid-19 Case, Influenza

[ad_2]

Source link