कैंसर और हार्ट के इलाज में रामबाण है ये बिना बीज और छिलके वाला लाल फल! जानें इसके फायदे

[ad_1]

सिमरनजीत सिंह/शाहजहांपुर : दुनिया भर में पसंद किया जाने वाला खूबसूरत सा लाल रंग का फल स्ट्रॉबेरी एक बेहद जूसी फ्रूट होता है जो बेरी फैमिली से आता है. इसका स्वाद थोड़ा खट्टा-मीठा सा होता है और खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है. स्ट्रॉबेरी में विटामिन, मिनरल्स, और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं. इसके सेवन से मोटापे से लेकर खतरनाक कैंसर से बचने में मदद मिलती है. साथ ही यह दिल की बीमारियों से भी निजात दिलाता है. इस फल की खास बात ये है कि इसमें न बीज होता है न छिलका और आप इसे धोकर आसानी से खा सकते हैं.

कृषि विज्ञान केंद्र नियामतपुर में 20 साल से तैनात गृह विज्ञान की वैज्ञानिक डॉ. विद्या गुप्ता (असिस्टेंट प्रोफेसर/ विषय वस्तु विशेषज्ञ गृह विज्ञान) ने बताया कि स्ट्रॉबेरी में मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, पोटेशियम, फॉलेट, आयरन, विटामिन के, विटामिन सी, मैंगनीज, प्रोटीन, फाइबर और ऊर्जा अच्छी मात्रा में पाई जाती है. इतना ही नहीं इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं.

इन बीमारियों के इलाज में कारगर
डॉ. विद्या गुप्ता ने बताया कि स्ट्रॉबेरी में पाया जाने वाला एंथोसायनिन जो कि एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी की वजह से यह शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और बीमारियों से दूर रखता है. स्ट्रॉबेरी का सेवन करने से उच्च रक्तचाप, कैंसर, हृदय रोग, स्ट्रोक, मधुमेह और हाई कॉलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं से निजात मिलती है. स्ट्रॉबेरी गठिया के दर्द को कम करने के लिए भी बेहद कारगर होता है.

हड्डियों की बीमारी से दिलाए राहत
डॉ. विद्या गुप्ता ने बताया कि स्ट्रॉबेरी में पाए जाने वाले फॉस्फोरस, कैल्शियम और विटामिन K की वजह से यह हड्डियों को मजबूती देता है. हड्डियों की ऑस्टियोपोरोसिस नाम की बीमारी से भी राहत देता है. बढ़ती उम्र में कमजोर होती हड्डियों को स्ट्रॉबेरी मजबूत बनाता है.

लंबे समय तक रहेंगे जवान
डॉ. विद्या गुप्ता ने बताया कि स्ट्रॉबेरी में एंटी एजिंग गुण भी पाए जाते हैं. स्ट्रॉबेरी त्वचा को स्वस्थ रखने और चमकदार बनाने का काम करता है. चेहरे के दाग धब्बों को मिटाने के लिए भी स्ट्रॉबेरी बेहद कारगर है. इतना ही नहीं समय से पहले चेहरे पर आने वाले ढीलापन और झुर्रियों से भी यह निजात दिलाता है. स्ट्रॉबेरी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. इसके सेवन से फ्री रेडिकल्स खत्म हो सकता है और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है. इसलिए हर दिन इसका सेवन लाभकारी माना जाता है.

बाल होंगे लंबे और चमकदार
डॉ. विद्या गुप्ता ने बताया कि स्ट्रॉबेरी में पाई जाने वाली विटामिन सी की वजह से यह बालों को झड़ने से रोकता है. नियमित सेवन करने से बाल चमकदार और लंबे होते हैं. स्ट्रॉबेरी पेस्ट को नारियल या जैतून के तेल में मिलाकर हेयर मास्क बनाया जा सकता है जो कि बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

Tags: Health News, Local18, Shahjahanpur News, Uttar Pradesh News Hindi

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link