कूलर की करनी है सफाई? न लें टेंशन, इन टिप्स को करें फॉलो, मिनटों में हो जाएगा क्लीन

[ad_1]

How to clean cooler: गर्मी के मौसम ने दस्तक देना शुरू कर दिया है. बहुत घरों में पंखे भी चलने शुरू हो गए हैं. कूलर इस्तेमाल करने का समय भी जल्दी ही आने वाला है, लेकिन इससे पहले कूलर की सफाई भी करना जरूरी है, ताकि कई महीनों से बंद पड़े कूलर को साफ और (Cooler cleaning tips) स्मेल फ्री बनाया जा सके. ऐसे में कुछ आसान तरीके आपके काम आ सकते हैं.

गर्मी में कूलर शुरू करने से पहले कूलर की सफाई करवाना भी जरूरी है, लेकिन कुछ लोग कूलर की सफाई के लिए या तो किसी कम्पनी से क्लीनर बुलवाते हैं या फिर साफ किए बिना ही कूलर चलाना शुरू कर देते हैं. कुछ टिप्स की मदद से कूलर को आसानी से बिना कुछ खर्च किये घर में साफ कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: साफ नहीं हो रहे हैं जले हुए बर्तन, प्याज का इस तरह से करें इस्तेमाल, मिनटों में चमक जाएंगे

कूलर टैंक को ऐसे करें साफ
कूलर साफ करने के लिए सबसे पहले कूलर के प्लग को स्विच से अलग करें. फिर कूलर के वॉटर टैंक को खाली करें और टैंक को स्क्रब करें ताकि जमे पानी की परत निकल जाए. अब टैंक में सफेद सिरका डालें और एक घंटे के बाद उसे साफ पानी से धोएं. इससे कूलर एकदम साफ और बदबू फ्री हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: वाशिंग मशीन में कपड़े धोते समय ना करें ये गलती, 5 बातों का रखें खास ख्याल, नहीं रहेगा खराब होने का डर

कूलर का पंखा साफ करने का तरीका
कूलर का पंखा साफ करने के लिए पहले एक सूती कपड़ा लेकर इससे पंखे की गंदगी को साफ करें. फिर एक मग पानी में दो चम्मच माइल्ड डिटर्जेंट डालकर घोल बनाएं. फिर एक साफ कपड़ा लेकर इस घोल में डुबोएं और इससे पंखे को साफ करें, पंखा एकदम क्लीन हो जाएगा. पंखे को सूखे कपड़े से पोंछना बिल्कुल भी न भूलें. इस दौरान इस बात का ध्यान रखें कि मोटर को किसी तरह का नुकसान न हो.

कूलर बॉडी को क्लीन करने के टिप्स
कूलर की बॉडी की सफाई के लिए आप सफेद सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए थोड़े से पानी में सफेद सिरका मिलाकर घोल बनाएं. फिर इस घोल में साफ कपड़ा भिगोकर इससे कूलर की बॉडी को साफ करें. इसके बाद किसी सूखे कपड़े से कूलर को पोंछे और कुछ देर के लिए इसे धूप में रख दें. कूलर पूरी तरह से साफ और स्मैल फ्री हो जाएगा. कूलर को सुखाने के बाद मोटर में तेल डालें और पंखे के स्क्रू में भी ल्यूब्रिकेंट ऑयल का इस्तेमाल करें.

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

[ad_2]

Source link