कुकर की सीटी के साथ बाहर आ जाता है दाल-चावल का पानी, तुरंत करें 5 काम, फिर नहीं होगा स्‍टोव गंदा

[ad_1]

हाइलाइट्स

कुकर में चावल, दाल या सूूप बनाते वक्‍त अधिक मात्रा में पानी ना डालें.
इस्‍तेमाल से पहले इसके रबड़, सीटी व ढक्‍कन की अच्‍छी तरह जांच कर लें.

Pressure Cooker Leaking Reasons: मॉडर्न किचन में प्रेशर कुकर का इस्‍तेमाल काफी किया जाता है. चावल दाल से लेकर सब्‍जी पुलाओ तक भी लोग प्रेशर कुकर में बना लेते हैं. यह गैस की बचत करने के साथ साथ स्‍वाद और सेहत के लिए भी काफी अच्‍छा कुकिंग टेक्‍नीक है. लेकिन कई बार कुकर का इस्‍तेमाल करते करते कुछ परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है. कभी इसकी सीटी नहीं बजती, तो कभी इसमें खाना ओवर कुक हो जाता है. आज हम बात कर रहे हैं कि अगर कुकिंग के दौरान कुकर की सीटी से पानी बाहर आने लगे तो क्‍या किया जा सकता है. आइए जानते हैं उपाय.

कुकर ऐसे करें यूज, सीटी से बाहर नहीं आएगा पानी

पानी की रखें सही मात्रा
अगर आप कुकिंग के लिए प्रेशर कुकर में अधिक मात्रा में पानी डाल देंगे तो अधिक आंच मिलते ही ये प्रेशर के साथ सीटी से बाहर आने लगेगा. इसलिए हमेशा सही नाम में ही पानी डालें.

अधिक आंच का प्रयोग
अगर आप चावल दाल को पकाने के लिए कुकर को गैस पर चढ़ा रहे हैं और बहत अधिक आंच किए हुए हैं तो हाई फ्लेम की वजह से कुकर का पानी सीटी से बाहर आ सकता है. इसलिए बेहतर होगा कि आप मीडियम या उससे थोड़ा अधिक आंच का ही प्रयोग करें.

सीटी की सफाई जरूरी
अगर आपके कुकर की सीटी में गंदगी जम गई है तो कई बार इसे उठने में समय लगता है और जब सीटी बजती है तो इसके साथ पानी भी फैलने लगता है. इसलिए बेहतर होगा कि आप प्रेशर कुकर की सीटी को नियमित रूप से साफ करते रहें.

इसे भी पढ़ें: मानसून में किचन डस्टबिन से आती है सड़न की बदबू, अपनाएं 5 क्‍लीनिंग ट्रिक्स, जर्म्स और ओडोर-फ्री रहेगा घर

 

रबड़ की करें जांच
कई बार कुकर की ढक्‍कन पर लगा रबड़ हम किसी और कुकर का लगा देते हैं. कई बार ये घिस चुके होते हैं और कई बार तो इनमें गंदगी भरी रह जाती है. ऐसे हालात में भी कुकर से पानी बाहर फेंकने लगता है. इसलिए इस्‍तेमाल से पहले इसकी जांच जरूर किया करें.

इसे भी पढ़ें : Cooking Tips: घर की खिचड़ी नहीं आती पसंद? 4 तरीके से बनाएं टेस्टी, मांग-मांग कर खाएंगे घरवाले

कुकर लिड का डैमेज होना
अगर कुकर पुराना है या इसका लिड कई बार गिरा है तो हो सकता है कि यह डैमेज हो गया हो और इसमें से प्रेशर लीक हो रहा हो. ऐसे हालात में भी पानी बाहर आ सकता है. ऐसा होने पर तुरंत लिड को कस्‍टमर केयर में बातकर चेक कराएं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

[ad_2]

Source link