कार्बोहाइड्रेट्स इंटेक कम करने के लिए खाने-पीने की इन चीजों से बनाएं दूरी

[ad_1]

हाइलाइट्स

लो कार्ब डाइट से वजन कम करने और कई समस्याओं को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.
कार्बोहाइड्रेट इंटेक कम करने के लिए शुगर ड्रिंक्स, रिफाइंड अनाज, फ्रूट जूस से दूरी बनाएं.

How To Reduce Carbohydrate Intake: ऐसा माना जाता है कि हमें अपनी डाइट में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा को कम रखना चाहिए. कुछ खास डाइट को फॉलो करने वाले लोग तो इसे पूरी तरह से नजरअंदाज करते हैं. कार्बोहाइड्रेट्स भी हमारे डाइट का मुख्य हिस्सा है. कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स को साबुत और अनप्रोसेस्ड प्लांट फूड्स से प्राप्त किया जाता है, जो न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं. कुछ मामलों में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा को डाइट में कम करने से हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं. यह सिंपल कार्बोहाइड्रेट्स में मामले में पूरी तरह से सच है, जिन्हें प्रोसेस्ड फूड्स से प्राप्त किया जाता है. स्टडीज के मुताबिक लो कार्ब डाइट से वजन कम करने और अन्य कई समस्याओं को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. जानें अपनी डाइट में कार्बोहाइड्रेट इंटेक को कम करने के कौन से हैं आसान तरीके?

कार्बोहाइड्रेट इंटेक को कम करने तरीके कौन से हैं?
मायो क्लीनिक की रिपोर्ट के अनुसार लो- कार्ब डाइट का इस्तेमाल आमतौर पर वजन कम करने के लिए किया जाता है. कुछ लो कार्ब डाइट्स के वजन कम करने के साथ अन्य कई लाभ भी हैं जैसे टाइप 2 डायबिटीज और मेटाबोलिक सिंड्रोम के जोखिम को कम करना आदि. कार्बोहाइड्रेट इंटेक को कम करने तरीके इस प्रकार हैं:

शुगर ड्रिंक्स को कम लें: अधिकतर शुगर (चाहे वो फ्रुक्टोज, लैक्टोज, सुक्रोज या ग्लूकोज हो) को सिंपल काबोहाइड्रेट माना जाता है. इनसे एनर्जी मिलती है. लेकिन कई समस्याओं की संभावना भी बढ़ जाती है. ऐसे में शुगर ड्रिंक्स जैसे सोडा, एनर्जी ड्रिंक्स आदि को कम मात्रा में लें. 

ये भी पढ़ें: हेल्दी और हैप्पी माइंड के लिए अपने डेली रूटीन में शामिल करें 5 आसान हॉबीज

रिफाइंड अनाज न लें: साबुत अनाज में न्यूट्रिएंट्स होते हैं. इसलिए रिफाइंड अनाज की जगह होल ग्रेन को प्राथमिकता दें. 

फ्रूट जूस: फ्रूट जूस में विटामिन और मिनरल्स होते हैं. लेकिन, यह जूस सिंपल कार्ब्स से भरपूर होते हैं. अगर आप अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट इंटेक को कम करना कहते हैं ,तो फ्रूट जूस को लेने से बचें.

ये भी पढ़ें: छींक को ना लें हल्‍के में, पढ़ें छींकने से जुड़ी रोचक जानकारी

लो कार्ब स्नैक्स चुनें: लो कार्ब स्नैक्स जैसे नट्स और चीज में प्रोटीन और हेल्दी फैट कंटेंट अधिक होते है जिससे पेट ज्यादा समय तक भरा रहता है. ऐसे ही कुछ पैक्ड ब्रेकफास्ट फूड्स में सिंपल कार्ब्स होते हैं, इसलिए नाश्ते में ऐसे फूड्स को चुनें, जिनमें प्रोटीन अधिक हो और कार्ब्स कम हो जैसे अंडे. इससे भी आपको लम्बे समय तक भूख नहीं लगेगी. 

Tags: Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link