कर्नाटक चुनाव: कांग्रेस की सियासी बिसात, ओवैसी खा गए मात! जानें AIMIM प्रत्याशियों का क्या हुआ हाल

[ad_1]

बेंगलुरु. कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली एतिहासिक जीत के बाद दक्षिण के राजनीतिक समीकरणों पर व्यापक चर्चा होने लगी है. राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के बाद हुए कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस अपनी जीत से गदगद है तो वहीं जेडीएस का राज्य की राजनीति में किंगमेकर बनने का ख्वाब धराशाई हो गया. यहां बीजेपी की करारी हार हुई, लेकिन चुनाव में तगड़ा झटका मुस्लिम राजनीति के फायरब्रांड नेता माने जाने वाले असदुद्दीन ओवैसी को भी लगा है. कर्नाटक में वे मुस्लिम बस्तियों के बीच पूरी तरह से नकार दिए गए.

कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर एआईएमआईएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी को मुस्लिम मतदाताओं से बड़ी उम्मीदें थीं. वे कांग्रेस के खिलाफ चुनाव के काफी पहले से ही हमलावर थे, लेकिन कर्नाटक में मुस्लिमों के बीच गहरी पैठ बनाने में वे फिलहाल चूक गए. इसका उन्हें अंदाजा भी था और इसी के चलते उन्होंने यहां की सिर्फ 2 ही सीटों पर एआईएमआईएम के उम्मीदवारों पर दांव लगाया था.

कर्नाटक में पूरी तरह नकारे गए ओवैसी
ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लमीन (एआईएमआईएम) के हाल की अगर बात की जाए तो कर्नाटक की जनता ने इस पार्टी को इस हद तक नकार दिया है कि वो जीत तो दूर किसी सीट पर अपनी बढ़त भी नहीं बना पाई है. उनके भाषण तो सुने गए, लेकिन समर्थन नहीं मिला. कांग्रेस ने राजनीतिक बिसात कुछ इस तरह से बिछाई कि आवैसी की सेंधमारी की योजना धूल में मिल गई. कांग्रेस ने उन पर बीजेपी की बी टीम होने का आरोप भी लगाया था. ओवैसी भी राज्य में चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस पर ही सीधा हमला बोल रहे थे.

ओवैसी की पार्टी को मिले 0.02 प्रतिशत वोट
कर्नाटक विधानसभा चुनाव में असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम को सिर्फ 0.02 प्रतिशत वोट मिले हैं. पहले पार्टी 25 सीटों पर उम्मीदवार उताने की तैयारी में थे, लेकिन बाद में सिर्फ 2 सीटों पर चुनाव लड़ा. एआईएमआईएम ने हुबली-धारवाड़ ईस्ट से दुर्गाप्पा कश्यप्पा बिजावड और बसवना बागेवाड़ी सीट से अल्लाहबख्श बीजापुर को टिकट दिया था.

हुबली-धारवाड़ ईस्ट में कांग्रेस को 57 फीसद वोट
हुबली-धारवाड़ ईस्ट सीट से ओवैसी को काफी उम्मीदें थीं, लेकिन जनता ने साथ नहीं दिया. यहां AIMIM के कैंडिडेट को करीब 5644 वोट मिले हैं, जो करीब 4 फीसदी वोट हैं. वहीं इस सीट पर कांग्रेस को सबसे ज्यादा 57 फीसदी वोट मिला है. कांग्रेस के अभय्या प्रसाद को 85 हजार से ज्यादा वोट मिले हैं. वहीं बीजेपी दूसरे नंबर पर है. बीजेपी के उम्मीदवार क्रांति किरण को 53 हजार यानि करीब 35 फीसदी वोट हासिल हुए.

बसवना बागेवाड़ी में AIMIM को 1 प्रतिशत भी वोट नहीं
दूसरी सीट मुस्लिम बाहुल्य बसवना बागेवाड़ी सीट पर मुस्लिमों ने ओवैसी का साथ नहीं दिया. यहां AIMIM के अल्लाहबख्श बीजापुर को एक फीसदी वोट भी नहीं मिले हैं. उन्हें 1500 से भी कम वोट नसीब हुए, जबकि यहां कांग्रेस ने बड़े मार्जिन से चुनाव जीतते हुए 43 फीसद, BJP को 27 और जेडीएस को 26 फीसदी वोट मिले हैं.

Tags: AIMIM, Asaduddin owaisi, Karnataka Assembly Election 2023, Karnataka Congress

[ad_2]

Source link